Monday, May 23, 2016

जारी है मीडिया के खिलाफ दमन और गुंडागर्दी

दबंग ने किया बिहार में एक पत्रकार का अपहरण 
विश्व भर में पत्रकारों पर लगातार हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। बेहद वृद्ध-82 वर्षीय लेखक हुयांग जिरोंग करीब एक सप्ताह से लापता है।लेखन में उसका कलम का नाम ताई लियु है।  की नीतियों का अक्सर विरोध करने वाले इस लेखक कई बार प्रताड़ना का शिकार होना पीडीए है। इसी मई महीने के अंत में उनकी आयु पूरे 83 वर्ष  की हो जाएगी लेकिन इस उम्र में भी उन पर उकसाहट पूर्ण सरगर्मियों का आरोप है। 
इधर बिहार में स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है।  पत्रकार राजदेव रंजन की ऐन सड़क पर हत्या और नालंदा के राजेश सिंह को जान से मारने की धमकी के बाद अररिया के एक पत्रकार का अपहरण कर लिया गया है। अपहरण का मामला अब मीडिया के ज़रिये सभी के सामने आया है। मनमाफिक खबर न लिखने से भड़के एक दबंग ने एक स्‍थानीय दैनिक के लिए काम करने वाले पत्रकार हेमंत ठाकुर का घर से अपहरण कर लिया। कई घंटों की मेहनत मशक्कत के बाद पत्रकार जैसे तैसे छूटकर घर पहुंचा। मामले में आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। लेकिन इस तरह के हालात हर तरफ बने हुए हैं। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पत्रकार हेमंत ठाकुर एक स्‍थानीय अखबार के‌ लिए रिपोर्टिंग करते हैं। आरोप है कि ठेकेदारी करने वाला दबंग हाजी लड्डन रविवार को उनके घर आया और एक खबर के बारे में बात करने के लिए उन्हें साथ ले जाने लगा। हेमंत ने मना किया तो धमकी देकर जबरन उसे अपनी बाइक पर बैठा लिया और एक सरकारी अस्पताल में ले गया।वहां ले जाकर फ़िल्मी स्टाईल से गुंडागर्दी हुयी जिससे हॉस्पिटल की सुरक्षा व्यवस्था भी शक के दायरे में आती है। 
वहां जो कुछ हुआ उसके बारे में हेमंत ने बताया कि वहां उसे एक कमरे में बंद करने के बाद लड्डन ने एक मरीज के हाथ में चाकू देते हुए कहा कि अगर यह बाहर निकलने का प्रयास करे तो इसे मार देना। इसके बाद लड्डन ने बाहर से कमरा बंद कर दिया और चला गया। उसके जाने के बाद हेमंत ने शोर मचाया तो अस्पताल के कर्मचारियों ने उसे जैसे तैसे बाहर निकाला। इसके बाद हेमंत अपने घर पहुंचा और मामले की शिकायत पुलिस में की। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। अब देखना है कि कदम कब और कितनी जल्द उठता है?

No comments: