Saturday, May 21, 2016

रेल मंत्रालय द्वारा तीन और रेलवे स्टेशनों पर वाई फाई शुरू

20-मई-2016 19:33 IST

पटना, रांची और विशाखापटनम पर मिलेगी वाई-फाई सुविधा 

The Union Minister for Railways, Shri Suresh Prabhakar Prabhu inaugurating the Fast Wi-Fi services at Patna (Bihar), Ranchi (Jharkhand) and Visakhapatnam (Andhra Pradesh) Railway Stations, through Video Conferencing from Rail Bhawan, in New Delhi on May 20, 2016. The Chairman, Railway Board, Shri A.K. Mital and other dignitaries are also seen.   (PIB)
रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने रेल भवन, नई दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पटना (बिहार), रांची (झारखंड) और विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए हाई स्पीड वाई-फाई सेवाओं का उद्घाटन किया। रेलवे यात्रियों को अति आधुनिक विश्व स्तरीय तथा हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराने के लिए रेलटेल द्वारा गूगल के सहयोग से इन रेलवे स्टेशनों पर आगंतुकों और रेल उपयोगकर्ताओं के लिए वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री ए. के. मित्तल, सदस्य इंजीनियरिंग श्री वी. के. गुप्ता, रेलटेल के प्रबंध निदेशक श्री आर. के. बहुगुणा और बोर्ड के अन्य सदस्य इस अवसर पर रेल भवन में उपस्थित थे। उपरोक्त तीनों रेलवे स्टेशनों पर विभिन्न गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 
इस अवसर पर रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि भारत डिजिटलीकरण की दिशा में आगे बढ़ रहा है, इसलिए इंटरनेट हर व्यक्ति की मूल जरूरत बन गया है, जिसके वे हकदार भी हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों को विश्व मानक के स्तर पर लाने और नवीनतम तकनीक के साथ तालमेल रखने के लिए, हाई स्पीड वाईफ़ाई का प्रावधान इस दिशा में पहला कदम है। उन्होंने कहा कि अब तक यह सुविधा 19 रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जा रही है लेकिन एक साल में इसे 100 रेलवे स्टेशनों पर सुलभ कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी 400 स्टेशनों पर वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इस परियोजना के पूरा होने के बाद यह विश्व में सबसे बड़ी वाईफ़ाई सेवा होगी। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे उपयोगकर्ताओं को दी जाने वाली सुविधाओं में सुधार के लिए अनेक कदम उठा रहा है। आने वाले वर्षों में यात्रियों को अनेक नई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी जिससे रेलवे यात्रियों को गर्व का अनुभव होगा। (PIB)
***

No comments: