Thursday, May 19, 2016

धार्मिक शख्सियतों पर हमलों के बाद स्थिति शांत पर तनावपूर्ण

चिंता, शोक और निंदा का सिलसिला जारी
लुधियाना//पटियाला : 18 मई 2016: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो): 
*पहले श्री गुरु ग्रन्थ साहिब का बार बार अपमान
*फिर लुधियाना में गीता और रामायण के पन्ने फाड़ने की दुखद घटना 
*फिर श्री भैणी साहिब में 88 वर्षीय वृद्ध माता चन्द कौर की जघन्य हत्या 
*अब संत बाबा रणजीत सिंह ढडरियां वालों के काफिले पर हमला
*हमले में संत बाबा भूपिंदर सिंह खासी कलां की मौके पर ही मौत
*साथ ही आम जनता पर लगातार बढ़ रहा छोटे बड़े गुंडा गिरोहों का आतंक और उनके सामने       बेबस नज़र आती पुलिस 
कहना न होगा कि पंजाब के हालात लगातार नाज़ुक बन रहे हैं। दिन दिहाड़े हत्याएं हो रही हैं और सोशल मीडिया पर उनकी ज़िम्मेदारियाँ ली जा रही हैं। गौरतलब है कि इस हमले के बाद एक अजीब तरह की सनसनी सी फ़ैल गयी है। किसी अन्जाने अज्ञात घटनक्रम की दस्तक सी महसूस होने लगी है इस हमले के बाद। 
जानेमाने वरिष्ठ अकाली नेता सुखदेव सिंह भौर ने इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि  सिख वेश में आये हमलावर और हमले के वक़्त गर्म विचारों  अलगाववादी नारेबाजी कोई गहरी साज़िश लगती है। उन्होंने कहा कि यह सब सिख दुश्मन शक्तियों की गहरी साज़िश का परिणाम लगता है। 
इसी बीच आम आदमी पार्टी ने भी इस सारे घटनाक्रम पर गहरी चिंता व्यक्त की है। सिख प्रचारक संत रणजीत सिंह ढडरियांवाले पर हुए जानलेवा हमले की निंदा करते हुए आप नेता संजय सिंह ने सरकार को आड़े  हाथों लिया है। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं पंजाब मामलों के प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि पंजाब में कानून-व्यवस्था की स्थिति इतनी बदतर हो गई है कि अब यहां धार्मिक हस्तियां भी सुरक्षित नहीं रहीं। उन्होंने साफ़ कहा कि इसके लिए पंजाब की बादल सरकार सीधे रूप में जिम्मेदार है। निंदा और चिंता का सिलसिला लगातार जारी है। 
संजय सिंह बुधवार को पटियाला-संगरूर मार्ग पर स्थित गुरुद्वारा परमेश्वरद्वार में संत रणजीत सिंह ढंडरियांवाला का हाल-चाल जानने पहुंचे थे। उनके साथ आप के पंजाब राज्य यूनिट के कनवीनर सुच्चा सिंह छोटेपुर भी थे। इस अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फोन पर संत रणजीत सिंह ढंडरियांवालों का हाल जाना और बाबा भूपिंदर सिंह की हत्या पर गहरा अफसोस भी व्यक्त किया।
आम आदमी पार्टी के इस वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने याद दिलाते हुए कहा कि लुधियाना जिले में ही डेढ़ महीना पहले नामधारी समुदाय की माता चंद की भी दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी। उनके हत्यारों को अभी तक पकड़ा नहीं गया है। आठ महीने पहले बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वालों का भी अभी तक कोई सुराग नहीं लगा। उन्होंने इस सब पर गहरे असंतोष का इज़हार किया। 
उन्होंने यह भी कहा कि बरगाड़ी कांड को लेकर शांतिपूर्वक रोष प्रदर्शन करने वाली संगत पर गोली चलाने वाले  उस ‘अनएडेंटिफाइड पुलिसमैन’ का भी पंजाब सरकार पता नहीं लगा सकी। इस मौके पर सुच्चा सिंह छोटेपुर ने कहा कि वोट की गंदी राजनीति के लिए गहरी साजिश के तहत पंजाब को धार्मिक सांप्रदायिकता की आग में झोंका जा रहा है। कुल मिला कर जनता के मन में अज्ञात भय और आहट सी आशंकायें के साथ साथ गुस्सा भी बढ़ रहा है। 

No comments: