Thursday, November 12, 2015

देशभर में उत्साह से मनायी गयी दीपावली

शहरी क्षेत्रों में नहीं दिखा काली दिवाली का असर 
नयी दिल्ली: 11 नवंबर 2015:(पंजाब स्क्रीन ब्यूरो): 
प्रकाश पर्व दीपावली का त्यौहार आज पूरे देश में पारंपरिक श्रद्धा और पूरे हषरेल्लास के साथ जोरशोर से मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने पूजा अर्चना की और दीये जलाए तथा आतिशबाजी भी बढ़े पैमाने पर की।गर्म ख्याली सिख संगठनों की ओर से आयोजित सरबत्त खालसा की तरफ से जारी काली दिवाली के आदेश को पंजाब के अधिकतर शहरी क्षेत्रों में नकार दिया गया। दिवाली मनाने के मामले में सिख परिवार अधिक बढ़चढ़ कर आगे आये। गुरुद्वारों में पहले की तरह दीपमाला नहीं की गयी।  

दीपावली पर हमेशा की तरह बच्चों और नौजवानों में खासा उत्साह देखा गया। उन्होंने आतिशबाजी की। लोग अपने मित्रों एवं संबंधियों के घर गए और एक दूसरे को दीपावली की शुभकमानाएं दी। लोगों ने मिठाइयों का आदान-प्रदान भी किया। लोगों ने एसएमएस,सोशल मीडिया और वेबसाइट के जरिए दीपों के पर्व की बधाइयां देने का सिलसिला पूरी रात भर भी जारी रहा।



दीपावली का उत्साह नीचे से लेकर उच्च वर्ग तक बरकरार रहा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कई अन्य प्रमुख नेताओं ने देशवासियों को दीपावली की बधाई दी। मुखर्जी ने दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए देशवासियों से आज अपील की कि वे रोशनी के इस त्योहार को प्रदूषण मुक्त तरीके से मनाएं।



श्री मुखर्जी ने ट्वीट भी किया, ‘‘ यह त्योहार हमारे देश के सभी वर्गों के लोगों के लिए खुशियां और समृद्धि लेकर आए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मैं सभी भारतीयों से दीपावली का त्योहार प्रदूषण मुक्त तरीके से मनाने की अपील करता हूं।’’ प्रधानमंन्त्री मोदी ने भी लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने दीपावली की खुशियां सैनिकों के साथ मनाई। इससे सैनिकों के मनोबल को मज़बूत बनाने का संदेश गया।  



आधुनिक तकनीक इस बार त्यौहार पर भी हावी रही। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जतायी कि कि यह दीपावली उनके लिए समृद्धि और खुशियां लेकर आए। कुछ अन्य लोगों ने भी सोशल मीडिया पर अपने वीडियो संदेश बना कर भेजे। 

No comments: