Sunday, June 21, 2015

विश्व में फहराई योग की पताका बनी भारत की नयी उपलब्धि

हर ओर छाया रहा योग का रंग  
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 21 जून 2015 को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजपथ, नई दिल्‍ली में सामूहिक योग प्रदर्शन में हिस्‍सा लेते हुए।The Prime Minister, Shri Narendra Modi participates in the mass yoga demonstration at Rajpath on the occasion of International Yoga Day, in New Delhi on June 21, 2015.
नई दिल्ली//लुधियाना
इसे भारत की एक नई उपलब्धि माना जायेगा कि आज विश्व भर में योग का रंग छाया रहा। हर तरफ योग की चर्चा थी, योग का ही बोलबाला। लुधियाना की पुलिस लाईन, गोविन्द गौधाम, प्रमुख पार्कों, जन संस्थानों और गली मौहल्लों से लेकर दिल्ली के जनपथ तक योग दिवस पर होते योग आसन दिख रहे थे। बाबा रामदेव के भक्त आज के दिन विशेष तौर पर प्रसन्न नज़र आये। योग दिवस की शुरुआत भविष्य के इतिहास में जब दर्ज होगी तो उसके साथ ही विशेष उल्लेख होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बाबा रामदेव का। इस विश्व स्तरीय उपलब्धि के बावजूद आम गरीब मज़दूर रोज़ की तरह उठे और अपने काम में जुटे रहे। दिहाड़ीदार लोगों के लिए आज भी कोई विशेष दिन नहीं था। बहुत से स्थानों पर जल सप्लाई का संकट आज के इस ख़ास दिन भी बुरी तरह से प्रभावित रहा। पार्षदों ने अपने वार्डों की तरफ इस मामले में कोई विशेष ध्यान नहीं दिया।  
लुधियाना की पोलीस लाइन्ज़ में आज एक उत्सव सा माहौल था।  सुबह सात बजे से ही बंदूक और भय मिश्रित अनुशासन का केंद्र मानी जाने वाली पुलिस लाइन आज स्वास्थ्य और य्प्गके ज़रिये अध्यात्म के रंग में रंगी नज़र आ रही थी। पुलिस के जवानों के साथ साथ पुलिस की महलाएं और युवतियां आज वर्दी और हथियारों को कुछ देर के लिए छोड़ तन मन को और अधिक बलवान बनाने में जुटीं थीं। गौरतलब है कि पुलिस फ़ोर्स पर बेहद तनाव रहता है। डियूटी का अनुशासन क्राईम  को कंट्रोल रखने का होने के साथ साथ और भी बहुत से फ़र्ज़ पुलिस फ़ोर्स कोपूरे करने पढ़ते हैं। इस तनावपूर्ण मानसिकता में योग साधना एक नयी ऊर्जा बन कर आती है।
इसी बीच योग साधना के लिए उपयोग की गयी चीन की चटाई बहुत चर्चित रही। सोशल मीडिया पर   इसकी अच्छी खासी चर्चा रही। व्हाटसअप पर पंजाब स्क्रीन ग्रुप में जानेमाने सोशल वर्कर और सियासी नेता निर्दोष भारद्धाज ने योग के लिए उपयोग की गे चीन निर्मित चटाई का ज़िक्र विशेष तौर पर किया। 
इसी तरह योग की चर्चा से सब्ज़ियाँ तक भी नहीं बच सकीं।  इसे कहते हैं किसी चीज़ का रंग चढ़ना। लोगों सब्ज़ियों को चुन कर योग मुद्राएं बनायीं।  इसके लिए मिर्ची इन लोगों को कुछ ज़्यादा ही अच्छी लगी।  इसे भी पोस्ट किया निर्दोष भारद्धाज ने ही। 
इस तरह निर्दोष जी ने एक और तस्वीर पोस्ट की योग और विहस्की का अटपटा तालमेल बिठाते हुए। बेशक यह हकीकत है कि लोग जनता के सामने कुछ और होते हैं और घर की दीवारों में कुछ और पर फिर भी कुल मिला कर अच्छे लोगों की कमी  नहीं है। अब निर्दोष जी इस तस्वीर के ज़रिये किसको अपना निशाना बना रहे हैं यह आप खुद ही देख लीजिये। 

No comments: