Friday, March 20, 2015

खबरें पंजाब की--संक्षिप्त रिपोर्ट

 Fri, Mar 20, 2015 at 1:48 PM
डा. प्रदीप अग्रवाल कांग्रेस के महासचिव नियुक्त 
लुधियाना: 20 मार्च 2015: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):
लगता है दिल्ली में करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी ने कुछ सबक सीखा है और पार्टी के अंदर का लोकतंत्र मज़बूत करना शुरू कर दिया है। शायद इसी  मकसद को सामने रख कर नई नियुक्तियों का सिलसिला तेज़ कर दिया है। जमालपुर की एच.एम. कालोनी निवासी वरिष्ठ समाज सेवक डा.प्रदीप अग्रवाल को जिला कांग्रेस कमेटी में महासचिव नियुक्त किया गया है। डा.अग्रवाल को महासचिव की जिम्मेदारी तीसरी बार मिली है। जिला कांग्रेस प्रधान गुरप्रीत गोगी ने अग्रवाल को नियुक्ति पत्र सौंपते हुए उम्मीद जताई कि वह अपने पद की गरिमा को बरकरार  रखते हुए पूरी लगन से पार्टी के हित में कार्य करेंगे।          
इस दौरान डा. अग्रवाल ने कहा कि पार्टी द्धारा सौंपी गई जिम्मेदारी को निभाने के लिए वह जी-जान से मेहनत करेंगे। इस अवसर पर पंजाब कांग्रेस कमेटी के सचिव संजीव भार्गव रोकी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। तस्वीर में नज़र आ रहे हैं डा.प्रदीप अग्रवाल को नियुक्ति पत्र सौंपते जिला कांग्रेस प्रधान गुरप्रीत गोगी। 
लड़की का अपहरण करने वाले गिरफ्तार 
होशियारपुर:19 मार्च  2015:(पंजाब स्क्रीन ब्यूरो): 
दिन दहाड़े युवती का कथित तौर पर अपहरण एक बेहद बुरी और शर्मनाक खबर थी लेकिन उसे अगवा करके ले जाने वाले अब पुलिस के शिकंजे में हैं। अगवा करने के आरोपी को माहिलपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लड़की को बरामद कर लिया है। जानकारी के मुताबिक गांव वरियाना की निवासी एक महिला ने पुलिस के पास एक शिकायत दर्ज करवाई थी कि वह अपनी बेटी के साथ एक्टिवा पर जा रही थी। जब वह गांव पदराना में स्थित मिल्क प्लांट के पास पंहुची तो एक सफेद रंग की कार ने उन्हें जबरन रोक लिया। इससे पहले कि वह कुछ समझ पाती, आरोपी गोल्डी  निवासी गजर ने अपने दो साथियों सहित मिल कर उसकी बेटी को जबरन उठा कर अपनी कार में डाल लिया। उसका आरोप था कि आरोपी गोल्डी ने उसकी बेटी का अपहरन जबरन शादी की नीयत से किया है।  पुलिस ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर व अपहृत लड़की को बरामद कर परिजनो के हवाले कर दिया गया। अगर इसी तरह आरोपी काबू किये जाते रहें तो  इस शर्मनाक जुर्म की बढ़ती हुई दर को रोका जा सकता है।
रिश्वत लेते पटवारी गिरफ्तार 
गुरदासपुर:19 मार्च 2015: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो): 
अच्छे वेतन के बावजूद भी सरकारी अधिकारीयों का न तो मन भरता है और  ही उन्हें कानून का कोई खौफ रहा है।  विजिलेंस विभाग गुरदासपुर ने जमाबंदी का संशोधन करने के बदले चार हजार रूपये रिश्वत लेने के आरोप में एक पटवारी को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक विजिलेंस बलदेव सिंह ने बताया कि एक व्यक्ति सुखविन्द्र सिंह पुत्र हरनाम सिंह निवासी नौशहरा मझा सिंह की जी.टी.रोड पर स्थित एक दुकान का अधिग्रहण  नेशनल हाईवे को चौड़ा करने के लिए अन्य दुकानों के साथ किया गया था। विजिलेंस अधिकारी ने बताया कि राजस्व रिकार्ड में सुखविन्द्र सिंह के पिता का नाम गलती से हजारा  सिंह लिखा हुआ था तथा हल्का पटवारी रछपाल सिंह संशोधन करने के लिए दो हजार रूपये पहले ही ले चुका था। जब पटवारी रछपाल सिंह को पता चला कि पिता के नाम के संशोधन होने पर वरिन्द्र कुमार को 54 हजार रूपये का चेक सरकार से मिलना है तो पटवारी ने संशोधन करने के लिए चार हजार रूपये और देने की मांग शुरू कर दी।अब देखना यह है कि रिश्वत और भ्र्ष्टाचार के इस मायावी तंत्र को तोड़ पाने में  कामयाब होती है क्यूंकि पकड़े जाने पर अक्सर रिश्वतखोर और भ्रष्ट लोग यही कहते हैं कि  हिस्सा तो ऊपर तक जाता है पर फंस हम अकेले गए। । 
पेशी भुगतने आये कैदियों पर हमला
होशियारपुर: 19 मार्च 2015: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):
कानून को अपने हाथ में लेने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। जायज़ नज़ायज़ हथियारों का दुरपयोग और और इन्हें चलने वालों का दुस्साहस इतना बढ़ गया है कि ये लोग किसी पर भी हमला करने से गुरेज़ नहीं करते। न इन लोगों को अदालतों से डर लगता है और न ही पुलिस से। नशे और हथियारों  पर अंधे हुए ये लोग किसी को भी निशाना बना डालते हैं। पेशी भुगतने आए दो विचाराधीन कैदियों पर हमला करने के आरोप में पुलिस ने तीन को नामजद कर तीन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जानकारी के मुताबिक हैड कांस्टेबल राजिंदर कुमार ने थाना सीटी पुलिस के पास एक शिकायत दर्ज करवाई है कि वह कपूरथला जेल से नवजोत सिंह उर्फ ज्योति व अवतार सिंह उर्फ मोनू को पेश करने के लिए यहां अदालत में लेकर आया था। पुलिस कर्मी के मुताबिक तीन  आरोपियों अमित कुमार उर्फ मोटी, राजन निवासी गढ़दीवाल, सुखा निवासी वाघा ने कथित तौर पर  हमला कर दिया। उसके मुताबिक इसके बाद इसके बाद तीनों आरोपी फरार हो गए। इस खतरनाक रुझान को रोकने  आवश्यक है की आम जनता में कानून का डर और विश्वास बहाल किया जाये। पुलिस और कानून को अपनी जेब मैं समझने वाले कुछ "अमीरों' और "सियासरदानों" को सबक सिखाये बिना यह सम्भव न हो सकेगा।

No comments: