Tuesday, July 08, 2014

रेल पर्यटन को प्रोत्‍साहन

08-जुलाई-2014 13:45 IST
तांकि घरेलू पर्यटन क्षमता का लाभ उठाया जा सके 
रेल मंत्री श्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने आज संसद में वर्ष 2014-15 का रेल बजट प्रस्‍तुत करते हुए कहा कि देश में घरेलू पर्यटन के क्षेत्र में भारी संभावना का अभी लाभ नहीं उठाया गया है। इसलिए हमारी पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में ईको-टूरिज्‍म और एजुकेशन टूरिज्‍म शुरू करने की योजना है। 
रेल मंत्री ने कहा कि देवी सर्किट, ज्‍योतिर्लिंग सर्किट, जैन सर्किट, क्रिश्‍चन सर्किट, मुस्लिम/सूफी सर्किट, सिख सर्किट, बोध सर्किट, प्रसिद्ध मंदिर सर्किट आदि जैसे विशेष तीर्थ सर्किटों की पहचान की गई है। इन सर्किटों के लिए विशेष पैकेज गाडियां चलाने का प्रस्‍ताव है। इस क्षेत्र में निजी भागीदारी को भी बढ़ावा दिया जाएगा। तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों के लिए कम दूरी की कुछ गाडियां शुरू करने का भी इरादा है। 
श्री गौड़ा ने कहा कि बागलकोट, बीजापुर और सोलापुर के रास्‍ते गदग से पंढ़रपुर तक एक पर्यटन गाड़ी चलाई जाएगी जो कर्नाटक और महाराष्‍ट्र के तीर्थ स्‍थलों और पर्यटन स्‍थलों को कवर करेगी। इस प्रकार की एक दूसरी गाड़ी रामेश्‍वरम से चलाई जाएगी जो कि बेंगलूरू, चेन्‍नै, अयोध्‍या, वाराणसी और हरिद्वार जैसे तीर्थ स्‍थलों और पर्यटन स्‍थलों को भी कवर करेगी। स्‍वामी विवेकानंद के नैतिक मूल्‍यों और उनके उपदेशों का प्रचार करने लिए स्‍वामी विवेकानंद के जीवन और कार्य का प्रचार करने वाली एक विशेष गाड़ी चलाने की भी योजना है। (PIB)
वि.कासोटिया/अर्चना/संजीव/प्रदीप/तारा/रामकिशन/चित्रदेव/धर्मेन्‍द्र/सुनील/राजू-

No comments: