Monday, July 07, 2014

भारतीय रेल के लि‍ए सोशल मीडि‍या प्‍लेटफॉर्म

07-जुलाई-2014 20:42 IST
शुरूआत की रेल मंत्री श्री डी. वी. सदानंद गौड़ा ने
केंद्रीय रेलवे मंत्री श्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने 7 जुलाई, 2014 को नई दिल्‍ली में भारतीय रेलवे 'सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म' की शुरुआत की। इस मौके पर रेलवे राज्‍यमंत्री श्री मनोज सिन्‍हा भी मौजूद रहे।
The Union Minister for Railways, Shri D.V. Sadananda Gowda launching the social media platform of Indian Railways, in New Delhi on July 07, 2014. The Minister of State for Railways, Shri Manoj Sinha is also seen.
रेल मंत्री श्री डी. वी. सदानंद गौड़ा ने आज यहां भारतीय रेल के लि‍ए सोशल मीडि‍या प्‍लेटफॉर्म को लांच कि‍या। इसमें ट्वीटर, फेसबुक और वन शामि‍ल है। इस मौके पर श्री गौड़ा ने कहा कि‍ रेल मंत्रालय आज सामाजि‍क मीडि‍या में अपनी उपस्‍थि‍ति‍ दर्ज करा रहा है और रेल बजट से जुड़ी घोषणाओं की जानकारी उपलब्‍ध कराने के लि‍ए एक प्रणाली उपलब्‍ध करा रहा है। यह एक वि‍शेष प्‍लेटफॉर्म है जि‍ससे रेलवे को अपनी यात्रि‍यों से महत्‍वपूर्ण प्रति‍क्रि‍याएं प्राप्‍त हो सकेंगी। उन्‍होंने कहा कि‍ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी नेतृत्‍व में राष्‍ट्रीय जनतांत्रि‍क गठबंधन सरकार की वि‍शेषता सोशल मीडि‍या का इस्‍तेमाल है जि‍ससे पारदर्शि‍‍ता एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान में मदद  मि‍लेगी। 

रेल राज्‍य मंत्री श्री मनोज सिन्‍हा ने कहा कि‍ भारतीय रेल परि‍वर्तन की यात्रा पर है और वह अपनी उपलब्‍धि‍यों से लोगों को अवगत कराने के लि‍ए सोशल मीडि‍या के इस्‍तेमाल को लेकर आशान्‍वि‍त है तथा रेलयात्रि‍यों से लगातार संपर्क में रहना चाहता है, उन्‍होंने कहा कि‍ एक प्रगति‍शील एवं पारदर्शी संस्‍थान होने के मद्देनजर हम सामाजि‍क मीडि‍या में अपनी उपस्‍थि‍ति‍ को बढ़ाकर काफी आनंदि‍त हैं।

इस कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के चैयरमेन श्री अरूणेंद्र कुमार ने कहा कि‍ रेलवे तकनीक के क्षेत्र में अग्रणी और सोशल मीडि‍या का यह प्रयास इसके तकनीकी वि‍कास में मदद करेगा। 

रेलवे बजट 2014 के बारे में पल-पल की जानकारी 08 जुलाई 2014 को www.facebook.com/RailMinindia या www.twitter.com/RailMinindia या www.youtube.com/user/RailMinindia पर ली जा सकती है या 022-4501-5555 पर सुना जा सकता है। इन एकाउंटों को रेल मंत्रालय के वेबसाईट www.indianrailways.gov.in के जरि‍ए हासि‍ल कि‍या जा सकता है। ये सभी एकाउंट 08 जुलाई 2014 से सक्रि‍य रहेंगे। 
***
वि.कासोटिया/के/एसकेपी-2317

No comments: