Saturday, July 12, 2014

फोर्टिस में अब एक नई सुविधा की शुरुआत

अत्याधुनिक तकनीक वाला रेडियोलॉजी और मेडिकल इमेजिंग सेंटर शुरू 
इलाज को किफायती और वहन करने योग्य बनाती है नई तकनीक
लुधियाना: 12 जुलाई 2014: (रेक्टर कथूरिया//पंजाब स्क्रीन):
शहर और रीजन के अव्वल मेडिकल फैसिलिटी सेंटर फोर्टिस हॉस्पिटल ने सुविधाएं देने में एक बड़ा कदम और आगे बढ़ा लिया है। आज यहां अत्याधुनिक तकनीक वाला रेडियोलॉजी और मेडिकल इमेजिंग सेंटर शुरू किया गया। डिप्टी कमिश्नर रजत अग्रवाल ने सिविल सर्जन डॉ. सुभाष बट्टा, फोॢटस के डायरैक्टर विवान गिल, मैडीकल डायरैक्टर गुरबीर ङ्क्षसह व ऐस हेल्थवेज के एम.डी. रोहित कपूर की मौजूदगी में इसका उदघाटन किया।
उद्घाटन समारोह में बोलते हुए शहर के डिप्टी कमिश्नर रजत अग्रवाल ने कहा कि समय की सबसे बड़ी जरूरत है किफायती इलाज मुहैया करवाना, खासकर गरीब तबके के लोगों को। उन्होंने कहा, 'एडवांस्ड मेडिकल तकनीकों तक हर किसी की पहुंच होनी बहुत ज्यादा जरूरी है। पैसे के लिए गलत निदान के साथ किसी भी मरीज को छोड़ा नहीं जाना चाहिए। अग्रवाल ने मेडिकल क्षेत्र के लोगों से गुजारिश की कि वे गरीब लोगों, महिलाओं, बच्चों तथा बूढ़ों के लिए दया भावना रखें।
लुधियाना बेस्ड सिविल सर्जन डॉ. सुभाष बट्टा इस मौके पर गेस्ट ऑफ ऑनर रहे। उन्होंने कहा कि राज्य में लुधियाना मेडिकल सुविधाओं का केंद्र है और बेहतर नैदानिक तकनीक के होने का मतलब है बेहतर इलाज और स्वस्थ लोग।
फोर्टिस की तरफ से बोलते हुए डॉ. विवान गिल ने बताया कि सेंटर में 128-स्लाइस सीटी स्कैन मौजूद है। यह इनोवेटिव टेक्नॉलजी से लैस है जो कि रेडियेशन एक्सपोजर को 80 फीसदी तक घटा देता है। सेंटर को रेडियो-डायगनॉस्टिक पार्टनर के तौर पर 'ऐस टेक्नॉलजीसÓ के साथ मिलकर लॉन्च किया गया है।
ऐस हेल्थवेज के एमडी रोहित कपूर ने कहा कि 4डी अल्ट्रा साउंड सिस्टम के अलावा सेंटर में एडवांस्ड फिलिप्स मल्टिवा 1.5 टेस्ला एमआरआई स्कैन है जो कि रीजन में पहला है। यह 16 गुना तेज इमेजिंग परफॉर्म करता है और बेहतरीन इमेज क्वॉलिटी भी देता है। यह क्लॉस्ट्रोफोबिया को कम करता है और मरीज को अपने खुले बोर में कंफर्टेबल फील करवाता है, साथ ही क्लीनिलि तौर पर इसकी योग्यता ज्यादा है।
मौजूद रहे बाकी जाने-माने लोगों में सीटी और एमआरआई के लिए दिल्ली स्थित सर गंगाराम हॉस्पिटल के डॉ. टीबीएस बख्शी और हैदराबाद स्थित विजया डायगनॉस्टिक्स के डायरेक्टर और कंसल्टेंट रेडियोलॉजिस्ट डॉ. राम मोहन वाडापल्ली।

No comments: