Sunday, May 25, 2014

प्रधानमंत्री के शपथग्रहण समारोह के लिए मीडिया परामर्श

25-मई-2014 19:03 IST
मीडियाकर्मियों से अनुरोध कि वे अधिकतम 1430 बजे तक रिपोर्ट करें
प्रधानमंत्री के शपथग्रहण समारोह की कवरेज के लिए मीडिया की सुविधा के वास्‍ते निम्‍नांकित प्रबंध किए गए हैं।

सभी आमंत्रित मीडियाकर्मियों से अनुरोध है कि वे अधिकतम 1430 बजे तक नेशनल मीडिया सेंटर, रायसीना रोड, नई दिल्‍ली में रिपोर्ट करें। नेशनल मीडिया सेंटर से मीडियाकर्मियों को सुचारू रूप से राष्‍ट्रपति भवन पहुंचाने के लिए विशेष बसों की व्‍यवस्‍था की गई है। नेशनल मीडिया सेंटर में मीडिया के लिए पार्किंग सुविधा उपलब्‍ध है।

मीडियाकर्मियों का अंतिम बैच 1500 बजे रवाना किया जाएगा और उसके बाद संभव है कि यह सुविधा मीडिया को उपलब्‍ध न हो पाए। मीडियाकर्मियों से अनुरोध है कि वे पीआईबी एक्रिडेशन कार्ड (अथवा गैर प्रत्‍यायित मीडिया के मामले में संगठन का फोटो पहचानपत्र) के साथ राष्‍ट्रपति भवन द्वारा जारी एंट्री पास साथ लेकर आएं।

राष्‍ट्रपति भवन में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी, अत: मीडियाकर्मी अपने फोन नेशनल मीडिया सेंटर के कलेक्‍शन काउंटर पर जमा करा सकते हैं। लेपटॉप और डाटा कार्ड भी ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। किंतु, पेन और नोटपैड कार्यक्रम स्‍थल पर ले जाए जा सकते हैं। स्टिल फोटोग्राफर और अनुमति प्राप्‍त टीवी कार्मिक लाइव कवरेज के लिए अपने साथ लाइव-यू सहित अपेक्षित उपकरण ले जा सकते हैं।

राष्‍ट्रपति सचिवालय से प्राप्‍त अनुदेशों के अनुसार मीडियाकर्मियों को 1530 बजे तक कार्यक्रम स्‍थल पर अपना स्‍थान ग्रहण करना होगा। संवाददाताओं के लिए बैठने और इलेक्‍ट्रोनिक मीडिया के लिए स्‍टेंड पर स्‍थान ग्रहण करने की सुविधा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी। मीडियाकर्मियों से यह उम्‍मीद की जाएगी कि वे पूरे समारोह के दौरान अपने स्‍थान पर बैठे रहें।

समारोह के समापन पर पहले की तरह परिवहन सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। मीडियाकर्मियों से अनुरोध है कि वे समारोह समाप्‍त होने पर गेट नंबर 4 (एलाइटिंग प्‍वाइंट) पर एकत्र हो जाएं। गर्मी के मौसम को देखते हुए मीडियाकर्मी अपने साथ टोपियां और रूमाल लेकर आ सकते हैं।

फोटोग्राफरों के लिए महत्‍वपूर्ण अनुदेश

फोटोग्राफरों को बड़े फोकल लेंथ लेंस (करीब 400-600 एमएम के) साथ लाने चाहिए ताकि मीडिया स्‍टैंड के स्‍थान से चित्र भलीभांति लिए जा सकें।   (PIB)

वि कासोटिया/देवेश कुमार- 1626

No comments: