Sunday, May 18, 2014

पंजाब में भी चलेगा दिलीप छाबडिय़ा का जादू

डीसी डिजाइन शोरूम की लुधियाना में शुरुआत
लुधियाना:18 मई 2014: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):
देश के 10 राज्यों में दिलीप छाबडिय़ा का कार मैजिक फैलाने के बाद अब डीसी डिजाइन पंजाब में अपने जादू का जलवा बिखेरने के लिए आ रहा है और ग्रुप की नॉर्थ इंडिया फ्रैंचाइज 'स्विफ्टि इनीशिएटिव' फिरोजपुर रोड, लुधियाना में अपने प्रथम एक्सक्लूसिव डीसी डिजाइन शोरूम के साथ पंजाब में एक नई शुरूआत करने जा रहा है।
बीते सालों में डीसी ने काफी विस्तार किया है और अपने विश्वस्तरीय उत्पादों और शानदार लग्जरी और लाउंज एडीशन के साथ इन डिजाइंस को किसी भी नए एयरक्रॉफ्ट के साथ तुलना कर देखा जा सकता है। इसके साथ ही डीसी भारत की पहली स्पोट्र्स कार 'अवंति" को भी प्रस्तुत कर रहा है जो कि  पूरे देश को अपने तूफान से रोमांचित कर देगी। वहीं 2014 में लॉन्च की गई टू डोर टरेगा टॉप एसयूवी- एलारॉन और  टू डोर टू सीटर मिनी-टिया को भी काफी पसंद किया जा रहा है और इसे एक ऐसी कार और एसयूवी के तौर पर देखा जा रहा है, जो कि इससे पहले भारतीय बाजार में कभी दिखाई नहीं दी। लुधियाना में भी ऐसी ही कुछ नई कारों को प्रस्तुत किया जा रहा है।
इस मौके पर श्री भारत सिद्धेश्वर राय, एमडी, स्विफ्टि इनीशिएटिव ने कहा कि हमें पंजाब से काफी अधिक ग्राहक मिल रहे हैं और उनकी बढ़ती संख्या को देखते हुए हमने पंजाब में ही शुरुआत करने का फैसला किया और आज हम लुधियाना में अपने एक्सक्लूसिव शोरूम को प्रस्तुत कर रहे हैं।
राय ने कहा कि डीसीडी ने अब तक 600 से अधिक अद्वितीय कारों का निर्माण किया है, जिनमें सुपरकारों से लेकर एक हम्बल एंबेसडर को पूरी तरह से बदले हुए स्वरूप में पेश करना तक शामिल है। डीसीडी कई प्रमुख कंपनियों को डिजाइन और प्रोटोटाइप सर्विसेज भी प्रदान करता है, जिनमें ऑस्टिन मार्टिन, रेनॉ और जीएम शामिल हैं। आज डीसीडी विमानों के इंटीरियर को भी नए सिरे से डिजाइन करता है, वहीं होम इंटीरियर और आर्ट सर्विसेज भी प्रदान करता है। डीसीडी आज लग्जरी और हाई-ग्रेड ऑटोमोटिव डिजाइन का पर्यावाची बन चुका है।
डीसीडी का मानना है कि हर कार कुछ बेहतर होना चाहती है। डीसीडी विभिन्न वाहनों को नए कस्टमाइज इंटीरियर और एक्सटीरियर वेरिएशंस प्रदान करता है जिनमें टोयोटा इनोवा, फॉच्यूर्नर, महिंद्रा एक्सयूवी ५००, महिंद्रा थार, रेनॉ डस्टर, फोर्ड इको स्पोर्ट, निसान एवालिया, निसान सन्नी, निसान टेरानो प्रमुख हैं। वहीं स्विफ्टि, आई20, सिटी, क्रूज, एलेंट्रा और कई अन्य कारों की बाहरी बॉडी को भी नया लुक देता है। इन बदलावों में लग्जरी इंटीरियरर्स, आकर्षक बाहरी बदलाव और कई सारे नए तकनीकी विकल्प शामिल हैं। वहीं आपकी कार पर एक छोटा सा डीसी लोगो ये भी दर्शाता है कि आप इस एक्सक्लूसिव क्लब का हिस्सा हैं जो कि आपकी अलग पसंद को प्रस्तुत करता है, जिससे भी ये भी साबित होता है कि आप सादा डिजाइनों से संतुष्ट नहीं होते हैं।
डीसी डिजाइन: विस्तृत परिचय
इस सफर की शुरुआत 1983 में हुई जब दिलीप छाबडिय़ा करीब एक साल तक डेट्रॉयट में जनरल मोटर्स के डिजाइन सेंटर में एक साल तक काम करने के बाद भारत वापस आए। प्रतिष्ठित आर्ट सेंटर कॉलेज ऑफ डिजाइन, पासाडेना, कैलीफोर्निया में ट्रांसपोर्टेशन डिजाइन की पढ़ाई और व्यापक स्तर पर कार निर्माण कारोबार में अपने अनुभव ने उन्हें ये अहसास करवाया कि उन्हें कुछ अलग डिजाइन तैयार कर उन्हें साकार रूप प्रदान करना ही सबसे अच्छा काम लगेगा। उन्होंने अपनी उद्यमशीलता को आगे बढ़ाया और एक बड़े बाजार के लिए क्रिएटिव ऑटोमोटिव एसेसरीज को डिजाइन और तैयार करना शुरू कर दिया।
वे सफलता प्राप्त करने के लिए बेहद उत्साही वर्ग से आने वाले उद्यमी हैं और डीसी की एसेसरीज जल्द ही ऑटोमोटिव के दीवानों की पसंदीदा बन गईं। एक दशक के अंदर ही वे देश में सबसे बड़े एसेसरीज निर्माण कंपनी बन गए। पर डीसी के लिए ये आधार भी अधिक बढ़ा नहीं था। शुरुआत से ही वे ये जानते थे कि उनका लक्ष्य एक पूरी कार को डिजाइन करना है ना कि कार के सिर्फ कुछ हिस्सों को ही डिजाइन करते रहना है। उन्होंने अपना लक्ष्य प्राप्त भी कर लिया है।

No comments: