Monday, March 24, 2014

'लोक पहलकदमी' “EMBEDDED JOURNALISM” किताब पर करवाएगी चर्चा

जब पत्रकारिता सरकारी प्रचार मात्र बन कर रह गयी
"लोक पहलकदमी' तन्ज़ीम 6 अप्रैल (रविवार) को जाने पहचाने पत्रकारों जसपाल सिंह सिद्धु और  ਅਨਿਲ ਚਮੜੀਆ की ओर से सम्पादित किताब 'एम्बेडड जर्नलिज़म,पंजाब' (नियोजित पत्रकारिता, पंजाब) पर चर्चा करवाएगी। यह विचार चर्चा चंडीगढ़ के किसान भवन के प्रताप सिंह कैरों कांफ्रेंस हाल (सेकटर-34) में 11 बजे से 2 बजे तक चलेगी। चर्चा के मुख्य वक्ता होंगें-जगतार सिंह (लेखक 'खालिस्तान स्ट्रगल: ਏ ए नान मूवमेंट' व पूर्व पत्रकार-इंडियन एक्सप्रेस) और ਹਮੀਰ हमीर सिंह (सीनियर पत्रकार-पंजाबी ट्रिब्यूनेतृत्व न) होंगें। यह पुस्तक जन मीडिया प्रकाशन दिल्ली की ओर से प्रकाशित की गयी है। 
इस पुस्तक में एक लेख पत्रकार जसपाल सिद्धु की तरफ से लोखा गया है।  इसके इलावा अन्य लेखकों में प्रोफेसर प्रीतम सिंह (प्रोफेसर-ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी) ਪ੍ਰੋ.ਪ੍ਰੀਤਮ ਸਿੰਘ (ਪ੍ਰੋਫੈਸਰ,ਔਕਸਫੋਰਡ ਯੂਨੀਵਰਸਿਟੀ), राम नारायण कुमार  (मानवाधिकार कार्यकर्ता), पतवंत सिंह-(सिक्ख बुद्धिजीवी), त्रिलोक सिंह दीप (तत्काली सीनियर पत्रकार-दिनमान)प्रेस कौंसिल आफ इंडिया की रिपोर्ट शामिल है। गौरतलब है कि 1990-91 में केंद्र सरकार की तरफ से पत्रकार बी जी वर्गीज़ के नेतृत्व में  कश्मीर और पंजाब की पत्रकारिता के हालात का जायज़ा लेने के लिए प्रेस काउन्सिल की एक टीम भेजी गयी थी। इस  रिपोर्ट को किताब के ज़रिये पहली बार प्रकशित किया जा रहा है।  "एम्बेड जर्नलिज़म" (नियोजित पत्रकारिता) का कन्सेप्ट 2004 में अमेरिका की तरफ से इराक़ पर किये गए हमलों के दौरान उस समय सामने आया था जब अमेरिकी सेना अपने साथ 600 पत्रकारों की टीम ले गयी थी। जिन पत्रकारों को जंग के मैदान में लेजाया गया वे केवल सेना की  पर ही खबरें लिखते थे। इस तरह पत्रकारिता सरकारी प्रचार मर बन के रह गयी।  उस मौके पर पूरी दुनिया में "नियोजित पत्रकारिता" की काफी तीखी आलोचना हुई थी। 
इसी शब्द को मुख्य रख कर जसपाल सिद्धु और अनिल चमड़िया ਨੇ 'ऑपरेशन ब्लू स्टार" ਓਪਰੇਸ਼ਨ ਬਲਿਊ ਸਟਾਰ' 'में मीडिया के एकतरफा रवैये को परत दर परत टटोलने का प्रयास किया है। उनके मुताबिक वास्तविक मांगों और समस्यायों को दबा कर स्टेट पत्रकारिता के ज़रिये "पापुलर स्पोर्ट" कैसे प्राप्त करती है। इसकी कई मिसालें इस पुस्तक में दर्ज हैं। प्रोफेसर प्रीतम सिंह का लेख कहता है कि  
'ब्लू स्टार' की मीडिया ने एकतरफा रिपोर्टिंग की और चीज़ों को बढ़ा चढ़ा कर प्रस्तुत किया। 
'लोक पहलकदमी" की तरफ ने का प्रयास करते हैं और करते रहेंगे। सभी मित्रों को इस विचार चर्चा में शामिल होने का खुला निमंत्रण है। हर व्यक्तिगत और  का स्वागत है। 
टीम "लोक पहलकदमी" 
नयनइंद्र सिंह,  (98761-10958) जसदीप सिंह (99886-38850) गंगवीर राठौड़-(99889-54521) कपिल देव (98725-96106) इमरान खान (98882-650070) हरप्रीत सिंह काहलों (94641-41678)          {गुलाम कलम से साभार}
'ਲੋਕ ਪਹਿਲਕਦਮੀ' “EMBEDDED JOURNALISM” ਕਿਤਾਬ 'ਤੇ ਕਰਵਾਏਗੀ ਚਰਚਾ


No comments: