Tuesday, March 04, 2014

डा. वी.एन. तिवारी हॉल का दीवान, जवद्दी ने किया उदघाटन

कहा: पिता के पदचिन्हों पर चलकर केन्द्रीय मंत्री तिवारी ने शिक्षा क्षेत्र को दी प्राथमिकता
लुधियाना: 4 मार्च 2014: (रेकटर कथूरिया//सतपाल सोनी//पंजाब स्क्रीन):
सरकारी हाई स्कूल, गांव जवद्दी में बनाए गए डा. विश्वनाथ तिवारी हॉल का मंगलवार को जिला कांग्रेस प्रधान पवन दीवान व बलाक प्रधान सतङ्क्षवदर ङ्क्षसह जवद्दी ने उदघाटन किया। हॉल के निर्माण के लिए केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री व स्थानीय सांसद मनीष तिवारी ने अपने संसदीय कोटे से 4 लाख रुपए की ग्रांट जारी की थी। इस अवसर पर दीवान ने शिक्षा के प्रसार में केन्द्रीय मंत्री तिवारी के पिता स्व. डा. विश्वनाथ तिवारी द्वारा दिए गए योगदान को याद किया।
दीवान व जवद्दी ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री तिवारी ने अपने पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए शिक्षा क्षेत्र को प्राथमिकता है। इस क्रम में बतौर सांसद तिवारी द्वारा संसदीय स्थानीय विकास फंड से स्कूल को जारी की गई 4 लाख रुपए की ग्रांट से यह हाल बनाया गया है। जिसका स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को बहुत लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र में कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने सर्वशिक्षा अभियान, रमसा व मिड-डे मील जैसी स्कीमों के जरिए प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा दिया है, तो मोहाली में आई.आई.टी. व बङ्क्षठडा में केन्द्रीय विश्वविद्यालय खोलकर उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने की कोशिश की गई है। यूपीए सरकार के कार्यकाल में देश में विभिन्न यूनिवॢसटीयों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाया गया है और नई यूनिवॢसटीज को खोलकर विद्याॢथयों को नए अवसर प्रदान किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि शिक्षा किसी भी समाज व देश के विकास के लिए नींव का काम करती है। इस दिशा में कार्य करते हुए केन्द्रीय मंत्री तिवारी ने भी लुधियाना में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं को ग्रांट जारी करके वहां सुविधाओं की कमी को पूरा करने की कोशिश की है। भविष्य में भी वह शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों के विकास में प्रयासरत रहेंगे। इस अवसर पर स्कूल पी.टी.ए के चेयरमैन मनजीत ङ्क्षसह जवद्दी ने स्कूल को ग्रांट देने के लिए केन्द्रीय मंत्री तिवारी का धन्यवाद किया। जहां अन्यों के अलावा ङ्क्षप्रसीपल प्रदीप कुमार, सुरजीत ङ्क्षसह साधुगढ़, अनूप जवद्दी, हरि राम, गुलशन, अमनदीप, बरौनी जवद्दी, गेजा ङ्क्षसह, मनजीत टीटा, राज जवद्दी, गोगा जवद्दी, गुरमुख जवद्दी, नाजर ङ्क्षसह, सुक्खा जवद्दी, गुरनाम जवद्दी, हकमा जवद्दी, मोहन जवद्दी, मिश्रा जवद्दी, रीठू बाबा, सन्नी जवद्दी, देव जवद्दी, खारा जवद्दी भी मौजूद रहे।
फोटो: सरकारी हाई स्कूल गांव जवद्दी में बने डा. वी.एन. तिवारी हाल का उदघाटन करते जिला कांग्रेस प्रधान पवन दीवान व बलाक प्रधान सतङ्क्षवदर ङ्क्षसह जवद्दी और उपस्थिति।

No comments: