Thursday, March 20, 2014

संघर्ष और सफलता की एक सच्ची कहानी

Wed, Mar 19, 2014 at 11:05 PM
पंजाब सरकार से हुई निराश तो एस सी आयोग के वी सी डॉक्टर वेरका ने हाथ थामा - वीणा

अमृतसर: 19 मार्च 2014: (गजिंदर सिंह किंग//पंजाब स्क्रीन):
एक हथेली ना होने के बावजूद डिसकस थ्रो में स्टेट और नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के बाद पुतलीघर निवासी वीणा अरोड़ा का एक ही सपना था, कि वो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने खेल का जलवा दिखा सके।  लेकिन वीणा का ये सपना तभी पूरा हो पाता जब उसे कोई स्पॉन्सरशिप दे।  एक मौका आया दुबई में फ़ैज़ा इंटरनेशनल चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा था और वीणा इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए बेताब।  पंजाब सरकार के एक एक मंत्री के पास पहुँच गयी, लेकिन शायद उस पर किसी ने रहम नहीं किया और बेहतरीन खिलाडी वीणा को सबके घर से निराश लौटना पड़ा।  वीणा ने अंत में अमृतसर वेस्ट से विधायक और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष डॉक्टर राजकुमार वेरका से मुलाकात की और अपनी गुहार उनके समक्ष लगाई। 
    डॉक्टर वेरका ने भारत की बेहतरीन खिलाडी की परख करते हुए बिलकुल समय व्यर्थ नहीं गंवाया और ओ बी सी बैंक में आयोग की तरफ से सिफारिश करके उसका सारा ट्रिप स्पांसर करवा दिया।  वीणा ने दुबई के शारजाह में फ़ैज़ा इंटरनेशनल चैंपियनशिप में 22 फरवरी से 28 फरवरी तक हिस्सा लिया और अंतर्राष्ट्रीय पैरा एथेलीट में हिस्सा लेने वाली पंजाब की पहली महिला बन गयी।  चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद वीणा भारत वापिस लौटी और डॉक्टर वेरका का आशीर्वाद लिया।  डॉक्टर वेरका ने कहा, कि भविष्य में भी आयोग ऐसी प्रतिभाओं की मदद करता रहेगा। 
   वीणा ने बताया, कि डॉक्टरों की गलती के कारण उसकी हथेली कट गयी, जिसकी वजह से उसके पति ने भी उसका साथ छोड़ दिया।  मगर वो मायूस नहीं हुई उल्टा उसने कुछ करने की ठान ली।  एक अपने प्रति विश्वास ही था, जिसकी वजह से वो आज  शॉटपुट और डिसकस थ्रो की  दुनिया की नंबर दो खिलाडी है। वीणा ने बताया, कि अब वो एशियाई गेम्स में गोल्ड हासिल करना चाहती है।  इसके लिए वो दिन रात मेहनत कर रही है।  द्रोणाचार्य से सम्मानित कोच डॉक्टर सत्यपाल सिंह से वे ट्रैनिंग ले रही है। वीणा ने बताया, कि विकलांगों के लिए पैरालम्पिक कमेटी ऑफ़ इंडिया बनी हुई है और वो खुद विवादों में घिरी हुई है।  वीणा ने डॉक्टर वेरका का अति धन्यवाद किया।  

No comments: