Saturday, March 29, 2014

जारी है जुर्म की दहशत और वहशत

लूट-पाट, दुष्कर्म और छेड़छाड़ से छाया सहम 
लुधियाना: 28 मार्च 2014: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो):
समाज में लाखों सुधारों के दावों और पुलिस की अनगिनत कोशिशों के बावजूद जुर्म की वहशत लगातार जारी है। लूट-पाट, छीना-झपटी, छेड़-छाड़ और हत्या जैसी वारदातें अखबारी पन्नों का एक अभिन्न एंग बन गयी हैं। 
छेड़छाड़ के बाद मारपीट: पुलिस थाना डिवियन नंबर-4 के अंतर्गत दुर्गापुरी इलाके में स्थित मंदिर वाली गली में युवक द्वारा लड़की से छेड़छाड़ करने से रोकने पर युवक और उसकी मां ने लड़की व उसके पिता से मारपीट कर घायल कर दिया। गौरतलब है कि छेड़छाड़ करने और फिर पीड़िता के साथ ही मारपीट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बार मारपीट के दौरान लड़की के सिर पर चोट आयी व उसके पिता की बांह टूट गई। घायलों की ओर से शोर मचाने और आसपास के लोगों को इकट्ठे होते देख आरोपी मां-बेटा मौके से फरार हो गए। परिजनों ने घायलों को एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया। थाना डिवीजन नंबर 4 की पुलिस ने दुर्गापुरी के रहने वाले लड़की के पिता पवन कुमार की शिकायत पर पड़ोसी मोनू व उसकी मां के खिलाफ मामला दर्ज कर के कार्रवाई शुरु कर दी है। उम्मीद है जल्द ही आरोपी कानून के शिकंजे में होंगें। 
परेशान व्यक्ति की डूबने से मौत इसी तरह गांव खैहरा के एक व्यक्ति की नहर में डूबने से मौत हो गई। डूबने वाले की पहचान मनदीप सिंह के रूप में हुई है। मनदीप के परिजनों ने बताया कि वह तीन दिन पहले घर से गुरुद्वारा साहिब माथा टेकने निकला था, पर घर नहीं लौटा। वीरवार को उसका शव रामपुर गांव में नहर पुल के पास मिला। उसके परिजनों ने बताया कि मनदीप पुलिस में नौकरी करता था। लेकिन सड़क हादसे में उसकी बाजू टूट गई थी। इसी बात से मनदीप परेशान रहता था। इसी परेशानी के चलते उसकी जीवन लीला ही समाप्त हो गई। 
लूट की दो वारदातें: जगह जगह पर नाकाबंदी के बावजूद लूट-पाट की वारदातें जारी हैं और मोटर साईकल पर सवार लुटेरे तलवार की नोक पर वारदातें कर रहे हैं। लुधियाना के सघन क्षेत्र दरेसी ग्राऊंड के इलाके में नकाबपोश बदमाशों ने एक ही रात में लूट की दो वारदातों को अंजाम देकर दहशत का माहौल पैदा कर दिया है। इन बदमाशों ने दुकान बंद करके घर लौट रहे दो दुकानदारों को अपना निशाना बनाया। आरोपी उनसे हजारों रुपयों का कैश, सोने के जेवर और अन्य सामान लूटकर फरार हो गए। थाना दरेसी की पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लेने के बाद जांच शुरू कर दी है।
पुलिस को दिए बयान में सुंदर नगर निवासी हरीश कुमार ने बताया कि उनकी घुमार मंडी में दुकान है। दुकान बंद करने के बाद वह बुधवार रात को 12 बजे घर लौट रहे थे। जैसे ही वह बाजवा नगर पुली के पास पहुंचे, मोटरसाइकिल सवार दो बदमाशों ने जबरदस्ती उनका मोटरसाइकिल रोक लिया। पीछे बैठे बदमाश ने तलवार निकाल कर उनकी गर्दन से लगा दी। आरोपी उनकी जेब में रखे 16 हजार कैश, सोने की चेन, मोबाइल व पर्स लूट कर फरार हो गए। इस तरह लूट की इस वारदात से सहम का माहौल छाया हुआ है। 
बाजवा नगर में भी लूट: बाजवा नगर के सुनील कुमार ने बताया कि डीएमसी अस्पताल के पास रसोई वेज ढाबे में वह पार्टनर हैं। बुधवार रात को 11.30 बजे ढाबा बंद करने के बाद वह स्कूटर से घर लौटरहा था। वापसी पर ढाबे की दो दिन की सेल के 12 हजार रूपये भी उन्होंने काले रंग के बैग में डालकर स्कूटर में आगे रखे हए थे। बाजवा नगर के पास पहुंचते ही मोटरसाइकिल सवार दो बदमाशों ने जबरदस्ती उनका स्कूटर रुकवा लिया। पीछे बैठे आरोपी ने तलवार निकाल कर उनकी गर्दन पर लगा दी और स्कूटर पर रखा बैग उठा लिया। आरोपियों ने उस में रखा कैश निकाल कर बैग वहीं फेंक दिया और फरार हो गए।
आत्महत्या: जोधेवाल इलाके में स्थित बसंत विहार में वीरवार शाम को जेल से जमानत पर आए एक युवक ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। इस बहु चर्चित मामले की थाना जोधेवाल की पुलिस पूरी गहनता से जांच कर रही है। एसएचओ हरविंदर सिंह के मुताबिक राहुल के पिता ने बताया कि एक साल पहले इलाके में ही रहने वाली एक युवती ने आत्महत्या कर ली थी। इसके लिए उसके परिजनों ने राहुल को जिम्मेदार ठहराते हुए मामला दर्ज करा दिया। पुलिस ने बाद उसे गिरफ्तार कर लिया। राहुल 18 मार्च को जेल से जमानत पर आया तो लड़की के परिजनों ने उसे धमकियां देनी शुरू कर दी। इससे परेशान होकर उसने वीरवार को घर में पंखे से लटक जान दे दी। विवरण के मुताबिक नूरवाला रोड की बैंक कालोनी में वीरवार को 21 वर्षीय एक युवक राहुल बहल उर्फ बबलू देर शाम अपने घर में फंदे से लटकता मिला। पता चलने पर परिवार वाले उसे दयानंद अस्पताल लेकर पहुंचे। डाक्टरों ने कुछ समय बाद उसे मृत करार दे दिया। बबलू 9 दिन पहले ही एक युवती को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में जेल से जमानत पर छूटा था। उसके खिलाफ बस्ती जोधेवाल थाना में पिछले साल 6 नवम्बर को कोमल नामक एक युवती को आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला भी दर्ज हुआ था। जिसमें पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। अब बबलू के परिजनों ने युवती के परिवार वालों पर उसे आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। अब इस युवक की आत्म हत्या के पीछे कोई पश्चाताप था, कोई उकसाहट थी, कोई मजबूरी थी या कुछ और कारण--इसका पता जांच के बाद ही लग सकेगा।
इस सर मामले के संबंध में मृतक युवक राहुल के पिता रविंदर बहल ने बताया कि वीरवार होने के कारण शाम को वह और उसकी पत्नी बस्ती चौक में धार्मिक स्थल पर प्रसाद चढ़ाने गए थे। तभी उसकी साली का फोन आया कि वह राहुल से मिलने के लिए आई, लेकिन वह अपने कमरे का दरवाजा नहीं खोल रहा। इस पर वह घर पहुंचे। खिड़की से झांककर अंदर देखा तो उसका बेटा फंदे पर लटक रहा था। दरवाजा तोड़कर राहुल को फंदे से उतार कर वह उसे लेकर दयानंद अस्पताल पहुंचे लेकिन सब व्यर्थ गया। रविंदर ने बताया कि बबलू जमानत पर जब से घर आया था तो किसी से ज्यादा बातचीत नहीं करता था। कल जब बबलू घर के बाहर बैठा तो एक युवती के भाई ने उसे देख लेने की धमकी दी थी। आज उसकी मां ने आकर हंगामा किया। इससे दुखी होकर उसके बेटे ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली, जबकि युवती के परिवार वालों ने उक्त आरोपों को नकार दिया है। बस्ती जोधेवाल पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है।
साढ़े 12 लाख की 25 ग्राम हैरोइन समेत गिरफ्तार: रातोरात अमीर बनने की ललक और नशे की लत व्यक्ति को कहा लेजाती है इसका एक नया मामला सामने आया है। थाना फोकल प्वाइंट की पुलिस ने हौजरी वर्कर से नशा तस्कर बने व्यक्ति को साढ़े 12 लाख की 25 ग्राम हैरोइन समेत गिरफ्तार किया है। थोडा सा माल और बदले में बड़ी सी रकम उसे एक ऐसी अँधेरी ज़िंदगी में ले गयी जिससे निकलने का शायद अब कोई मार्ग न रहा हो। ए.डी.सी.पी.-2 केहर सिंह ने बताया कि आरोपी डेविड खोसला उर्फ राजू जनता कालोनी राहों रोड का रहने वाला है। यह उस समय पुलिस की गिरफ्त में आ गया जब पुलिस स्टेशन फोकल प्वाइंट के प्रभारी गुरमीत सिंह की अगुवाई में ए.एस.आई. तरसेम सिंह ने कंटेनर यार्ड के नजदीक नाकाबंदी की हुई थी। इस दौरान उक्त आरोपी को हैरोइन सहित काबू किया गया। ए.डी.सी.पी.-2 केहर सिंह ने बताया कि आरोपी के खिलाफ एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि जब वह हौजरी का काम करता था तो उस समय वह कर्जे में डूब गया। इस दौरान उसको बलजीत सिंह मिला जो उसको नशीले पदार्थों की डिलीवरी संबंधित व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए पैसे देने लगा। लालच में वह नशा सप्लाई करने लगा। उस वक़त उसने नहीं सोचा था कि एक दिन वह सलाखों के पीछे पहुँच जायेगा। 
नाबालिगा से दुष्कर्म: समाज में बेटी भी बराबरी की मांग और आंदोलन उस समय फलाप  हैं जब कोई न कोई समाज  किसी न किसी की बेटी को अपना निशाना बना लेता है। अब एक नाबालिगा से दुष्कर्म का नया मामला सामने आया है। जसवाल कालोनी की 10 साल की एक बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का मामले में नामजद आरोपी संजय कुमार यादव को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी के खिलाफ पीड़िता के पिता की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था।  दूसरी तरफ बच्ची का वीरवार को चिकित्सीय परीक्षण कराने के बाद स्वैब जांच के लिए भेज दिया गया है। पीड़िता के पिता ने बताया कि आरोपी उसकी बच्ची को कैलाश नगर की डेयरी में ले गया था। जहां आरोपी ने उसको डरा-धमका कर उससे दुष्कर्म किया तथा बाद में उसे घर के पास छोड़ गया था। छोड़ते समय उसकी बेटी को धमकी देकर गया था कि अगर उसने किसी को कुछ बताया तो वह उसे जान से मार देगा, जबकि आरोपी खुद को निर्दोष बता रहा है। अब देखना है कि यह समाज लड़कियों को सुरक्षित पर्यावरण कब दे पाता है? 

No comments: