Monday, January 27, 2014

सिंध पाकिस्तान में पूजा का अपहरण--जबरदस्ती मुस्लिम भी बनाया

Updated 27 Jan 2014 at 11:15 PM 
हथियारों के बल पर कबूल कराया इस्लाम
Ludhiana: 27 Jan 2014: (Rector Kathuria):  
लुधियाना: 24 जनवरी 2014 (रेकटर कथूरिया): लड़कियों के लिए यह ज़मीन लगातार तंग होती जा रही है। अगर फरीदकोट में  श्रुति को दिन दिहाड़े उठाया जाता है तो अमृतसर में बेटी की इज़त  बचाने आए एएसआई को  दिनदिहाड़े गोली मार दी जाती है। गुंडागर्दी का यह शर्मनाक नाच वहाँ पाकिस्तान में भी हो रहा है। वहाँ बाज़ार से एक हिन्दू लड़की पूजा को हथियारों के ज़ोर पर उठा लिया गया और पास ही एक मदरसे में ले जाकर उसे मुसलमान बना दिया गया। न तो वहाँ कि पुलिस ने इस गंभीरता से लिए और न ही वहाँ के मीडिया ने। पूजा के बेहाल और बेबस परिवार की  निगाहें अब अंतर्राष्ट्रीय मीडिया कि और हैं। 
सिंध (पाकिस्तान) से आई यह खबर बहुत उदास करने वाली है। 
उम्र 16 बरस।  नाम पूजा। कसूर हिन्दू होने के बावजूद पाकिस्तान में रहना और वह भी लड़की हो कर। जिस दिन पूजा अपनी शादी के कपड़े सिलवाने एक boutique  में महिला दर्जी के पास जा रही थी उस दिन उसे रास्ते में ही अगवा कर लिया गया और जबरदस्ती कराची में बनौरी टाऊन के एक मदरसे में ले जाकर उसे मुस्लिम बना दिया गया।  परिवार ने संघर Sanghar थाने में एफआईआर लिखवाई तो पुलिस ने थोड़ी सी कागज़ी खानापूरी  ज़रूर की पर उसके बाद कुछ भी नहीं। घटना 17 जनवरी 2014 की थी। कई दिनों की इंतज़ार के बाद भी  जब  परिवार ने देखा  कि पुलिस की तरफ से कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा तो उन्होंने मामला मीडिया के पास उठाया। शुक्रवार 24 जनवरी 2014 को पाकिस्तान हिन्दू वेलफेयर पंचायत, MNA (नवाज़ लीग) के भवन दास, हिन्दू पंचायत मीरपुरखास, के प्रधान लछमन दास, हिन्दू पंचायत संघर के प्रधान हीरा लाल और लड़की के भाई दिलीप कुमार ने मिल कर यह सारा मामला प्रेस कल्ब मीरपुरखास  में मीडिया के सामने रखा।  आरोपी का नाम गौहर यूसफ जाई है जिसने  हथियारों की नोक पर पूजा का अपहरण किया। 
यूसफ ने कानून की नज़र में धुल झौंकने के लिए ज़िला शिक्षा अधिकारी संघड़ से पूजा का झूठा जन्म प्रमाणपत्र  लिया जिसमें पूजा को 18 वर्ष कि दिखाया गया। 
लड़की के भाई और परिवार के अन्य सदस्यों ने पाकिस्तान के परधानमंत्री, चीफ जस्टिस और अन्य उच्च अधिकारीयों को इस सरे मामले की जानकारी भेज कर इन्साफ की गुहार  लगाई है। परिवार ने मांग की है कि आरोपी को तुरंत गिरफ्तार किया जाये और पूजा को आज़ाद करवा के परिवार के पास वापिस भेजा जाये।

अगर यहाँ श्रुति के साथ गुंडागर्दी का नंगा नाच हुआ था तो वहाँ सिंध पाकिस्तान में पूजा के साथ यही कुछ हुआ। अब देखना है कि यह समाज लड़कियों के लिए किसी सुरक्षित जगह की तलाश कहाँ करता है।? --रेकटर कथूरिया 

No comments: