Tuesday, December 24, 2013

राष्‍ट्रीय मोबाइल-शासन पहल

23-दिसंबर-2013 20:18 IST
सरकारी सेवाओं को मोबाइल सेवा उपलब्‍ध कराने की राष्‍ट्रव्‍यापी पहल की शुरूआत का संकेत 
संचार और सूचना प्रौद्योगिकी सचिव श्री जे. सत्‍यनारायण 23 दिसम्‍बर, 2013 को नई दिल्‍ली में मोबाइल
सेवा समर्पित समारोह में ‘लोगो’ जारी करते हुए।       
23-December-2013 (PIB)

नई दिल्ली: 23 दिसंबर 2013: (पीआईबी): इलैक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीईआईटीवाई) के सचिव श्री जे. सत्‍य नारायण ने विभाग द्वारा इलैक्‍ट्रोनिक्‍स निकेतन में आयोजित एक समारोह में मोबाइल सेवा (डीईआईटीवाई की राष्‍ट्रीय मोबाइल-शासन पहल) को आज यहां नागरिकों को समर्पित किया। इस समारोह में मोबाइल सेवा के लिए लोगों का भी विमोचन किया गया। 

मोबाइल सेवा का लक्ष्‍य जनता को सरकार की सेवाओं को मोबाइल फोन और टेबलेट के माध्‍यम से उपलब्‍ध कराना है। इसका विकास एक प्रमुख संरचना के रूप में सार्वजनिक सेवाओं की उपलब्‍धता को मोबाइल डिवाइस के माध्‍यम से सक्षम कराने के लिए किया गया है। मोबाइल सेवा राज्‍य आंकड़ा केन्‍द्रों (एसडीसी), राज्‍य व्‍यापी क्षेत्रीय नेटवर्क(एसडब्‍ल्‍यूएएन), राज्य और राष्‍ट्रीय सेवा डिलीवरी गेटवे (एसएसडीजी/एनएसडीजी) को शामिल करके सामान्‍य ई-गवर्नेंस के साथ एकीकरण करके इसे मोबाइल प्‍लेटफॉर्म के रूप में सक्षम बनाती है। 

यह एक सरकार के विभाग को वेब और मोबाइल आधारित दोनों रूप में सक्षम बनाती है और इलैक्‍ट्रोनिक सेवाओं में पहुंच में वृद्धि करके मोबाइल फोन के उपयोग की उच्‍च पैठ बनाती है, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में। सरकार की भागीदारी वाले इंफ्रास्‍ट्रकचर और सेवाएं तेज विकास को सक्षम बनाती हैं और मोबाइल सेवा चालू करने वाले विभागों में लागत को कम करती है। 

आज की तारीख में केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के विभाग एसएमएस आधारित सेवाओं को उपलब्‍ध कराने के लिए मोबाइल सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं और विभिन्‍न मोबाइल सेवाओं से 52.25 करोड एसएमएस भेजे जा चुके हैं। डीईआईटीवाई द्वारा एक मोबाइल एप्‍लीकेशन भी विकसित किया गया है। नागरिक अधिक जानकारी के लिए http://mgov.gov.in/ पर भी जा सकते हैं। ()
वि‍.कासोटि‍या/एमकेआर/जीआरएस–7621

No comments: