Saturday, December 21, 2013

फोर्टिस लुधियाना ने आयोजित किया टेक्नो नी कोर्स पर सीएमई

Sat, Dec 21, 2013 at 3:21 PM
पीमाकोन के साथ मिलकर हुआ विशेष आयोजन 
लुधियाना: 21 दिसंबर 2013: (रेकटर कथूरिया//पंजाब स्क्रीन):
आथ्र्रोप्लास्टी और आथ्र्रोस्कोपी (नी रिप्लेसमेंट सर्जरी और पिन होल सर्जरी) के बारे में बात करने के लिए फोर्टिस हॉस्पिटल, लुधियाना ने पीमाकोन के साथ मिलकर 'टेक्नो नी कोर्सÓ पर कंटीन्यूड मेडिकल एजुकेशन (सीएमई) आयोजित किया। पूरे पंजाब और चंडीगढ़ से आए जाने-माने सर्जन इस वर्कशॉप में आए। डिपार्टमेंट ऑफ ऑर्थोपेडिक्स के डायरेक्टर डॉ. संजीव महाजन और उनकी टीम के डॉ. एस.के. कोहली (एसोसिएट कंसल्टेंट) और डॉ. राहुल गुप्ता (सीनियर रेजिडंट डॉक्टर) ने जॉइंट रिप्लेसमेंट क्षेत्र के नए ट्रेंड पर बात की।
जानी-मानी नेशनल फैकल्टी डॉ. विवेक मित्तल (कंसल्टेंट, फॉर्टिस हॉस्पिटल-शालीमार बाग, नई दिल्ली), डॉ. रमणीक महाजन (ऑर्थोपेडिक्स कंसल्टेंट, जॉइंट रिप्लेसमेंट एंड आथ्र्रोस्कोपिक सर्जरी, फॉर्टिस हॉस्पिटल-वसंत कुंज और ऑर्थोनोवा हॉस्पिटल), डॉ. प्रतीक गुप्ता और डॉ. आशीष आचार्य (दोनों सीनियर कंसल्टेंट, श्री गंगाराम हॉस्पिटल, नई दिल्ली) ने कम उम्र के मरीजों में टोटल नी रिप्लेसमेंट पर बात की जो घुटनों के जोड़ों के रूमटॉइड आर्थराइटिस (संधिवात गठिया) और पोस्ट ट्रॉमेटिक आर्थराइटिस (अभिघातज गठिया) से पीडि़त हैं।
इस सत्र में इंप्लांट्स की उम्र, नए और बेहतर इंप्लांट मटीरियल, इंप्लांट डिजाइंस और मरीज के रख-रखाव की बेहतरी के लिए सर्जिकल तकनीकों पर बात हुई। फैकल्टी ने स्पोट्र्स इंजरी मैनेजमेंट में भी आर्थोस्कोपिक सर्जरी पर बात की और खासतौर पर एंटीरियर क्रूशिएट लिगामेंट इंजरी पर जोर डाला। उन्होंने घावों की आथ्र्रोस्कोपिक मैनेजमेंट पर भी बात की और बाद में आथ्र्रोस्कोपी और आथ्र्रोप्लास्टी पर प्रायोगिक वर्कशॉप भी दी जिसे पंजाब और चंडीगढ़ के ऑर्थोपेडिक सर्जन ने अटेंड किया।
डॉ. संजीव महाजन के नेतृत्व में फोर्टिस हॉस्पिटल लुधियाना के ऑर्थोपेडिक्स डिपार्टमेंट ने पिछले सिर्फ डेढ़ महीने में कई आथ्र्रोस्कोपिक विधियों के साथ-साथ नी रिप्लेस्मेंट के कई पेचीदा केस सुलझाए हैं। फोर्टिस हॉस्पिटल लुधियाना ऑर्थोपेडिक और जॉइंट रिप्लेसमेंट की सबसे बेहतर सुविधाएं देता है। इसमें एक स्पोट्र्स इंजरी प्रिवेंशन एंड ट्रीटमेंट प्रोग्राम भी शामिल है जो इस रीजन का इकलौता ऐसा प्रोग्राम है।
फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड के बारे में:
फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड भारत का प्रधान इंटिग्रेटेड हेल्थकेयर डिलिवरी सर्विस देने वाली कंपनी है। कंपनी के हेल्थकेयर पोर्टफोलियो में अस्पताल, नैदानिक और डे-केयर स्पेशेलिटी शामिल हैं। वर्तमान में कंपनी अपनी हेल्थकेयर डिलीवरी सर्विसेज को इंडिया, सिंगापुर, दुबई, मॉरिशियस और श्रीलंका में चला रही है। इस सर्विस में 65 हेलथकेयर फैसिलिटी, 10,000 से भी ज्यादा बेड्स, 240 से ज्यादा नैदानिक सेंटर्स और 17,000 से भी ज्यादा लोगों की टीम शामिल है।

No comments: