Friday, November 08, 2013

गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्कल प्रोग्राम का उद्घाटन किया एसजीपीसी प्रमुख ने

Fri, Nov 8, 2013 at 6:12 PM
बताया एसजीपीसी अब अमेरिका में भी
सर्कल ने नारी के  अश्लील चित्रण के खिलाफ उठाई बुलंद आवाज
लुधियाना, 8 नवंबर, 2013: (पंजाब स्क्रीन ब्यूरो): शिरोमणि गुरद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रमुख ने आज बताया कि एसजीपीसी को यूएसए के यूबा शहर में समीति की यूरोप और अमेरिका में अपनी गतिविधियाँ आयोजित करने के लिये तेरह एकड की भूमि आंवटित की गई है । सरदार अवतार सिंह मक्कड आज लुधियाना में गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्कल के तीन दिव्सीय 41वें वार्षिक कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र  के दौरान सभा को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने बताया कि यूबा शहर में एसजीपीसी को 13.08 एकड की भूमि आंवटित हुई है जिससे की समीति अब अमेरिका में भी शामिल हो गई है । इससे सिक्ख धर्म को विदेशी जमींन पर अपनी पहचान दिलाने में सहायता मिलेगी तथा वहाँ सिक्खों के अधिकारों के हो रहे हनन पर रोक लगेगी । सिक्ख धर्म के प्रति उपजे मतभेदों के चलते अमेरिका में सिक्ख धर्म के नागरिकों पर कई बार हमले भी हुये है । उन्होंने बताया कि अब अमेरिका मेें स्थापित हुये उनके कार्यालय सिक्ख धर्म का धर्म प्रतिनिधित्व करेगा और अपनी धार्मिक गतिविधियों को जारी रखेगा ।

इसी बीच जीजीएसएससी के वार्षिक कार्यक्रम की शानदार शुरुआत हुई जिसमें समूचे पंजाब, भारत और विश्व के विभिन्न संगठनों ने शिरकत की । कार्यक्रम में करीब 250 अधिकारिओं  और मैंबरों की भागीदारी देखने को मिली । कार्यक्रम की मुख्य विशेषता गुरमत सिद्वांतों का प्रसार था जिसमें समाज के सभी वर्गो ने जमकर भागीदारी दिखाई । जीजीएसएससी को यूनेस्को द्वारा मैसेंजर आफ पीस से पहचान प्रदान करवाई गई है । इस अवसर पर इसके मुख्य सचिव श्री प्रीथी सिंह ने बताया कि हमने अपनी वार्षिक रिपोर्ट का अनावरण एसजीपीसी प्रमुख सरदार अवतार सिंह मक्कड से करवाया है । हम शिक्षा, महिला सशक्तिकरण और भाषा तथा संस्कृति के प्रसार में प्रयासरत है । यह वार्षिक कार्यक्रम हमारें प्रयासों को प्रदर्शित करेगा । हम स्त्री सत्संग सभा के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं जिसमें हम विज्ञापनों में महिलाओं के अश£ील चित्रण का विरोध करेगें ।

सर्कल की दूरदर्शिता स्पष्ट है । हम देश में करीब 150 सर्कल गठित करने की योजना बनाई है जो कि युवााओं के विकास में केन्द्रित होगा । नोन प्रोफेशनलों को गुरबानी और कीर्तन गायन करवाना भी हमारी प्राथमिकता होगी जिसके अंर्तगत एक साल करीब ग्यारह हजार विद्यार्थियों को जोडने का प्रयास किया जायेगा ।  सर्कल कनाडा जैसे देशों में गुरमत क्रैश कोर्स भी करवा रहा है ।

आज आयोजित करवाये गये कार्यक्रम में चंडीगढ से आये इंटरनैश्रल प्रीचर भाई अमरीक सिंह ने मानवता की सेवा करने के लिये प्रेरित किया । फरीदकोट स्थित कृषि अधिकारी डा अवनिंदर पाल सिंह और सर्कल के चैयरमैन सरदार प्रताप सिंह व महासचिव सरदार जतिंदरपाल सिंह ने संगठनात्मक रुप से पेश आ रही चुनौतियों पर चिंतन मंथन किया । गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्कल चार देशो व भारत के 17 राज्यों में प्रयासरत है जो कि पांच कौंसिलों, आठ चैनलों और 54 खंडों में विभाजित है । कल आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शिरोमणि अकाली दल के प्रवक्ता व सचिव डा दलजीत सिंह चीमा एक सैमिनार में नेतृत्व कौशलता पर अपने विचार व्यक्त करेंगें ।

--

No comments: