Thursday, September 12, 2013

BSNL:बोगस बिलिंग के खिलाफ 19 सितंबर से संघर्ष

मामूली से कामों के लिए बनते हैं लाखों के बिल
लुधियाना:11 सितम्बर 2013: (रेक्टर कथूरिया//पंजाब स्क्रीन): सरकारी विभागों के कर्मचारी घोटालों को दबाने के प्रयास करते तो सुने हैं लेकिन इस बार नया मामला सामने आया है। बीएसएनएल इम्पलाईज़ यूनियन ने विभाग में हो रहे विभाग में हो रहे कुछ कथित घोटालों का विवरण सामने लाकर सनसनी सी पैदा करदी है। गौरतलब है कि बीएसएनएल इंप्लाइज यूनियन इस विभाग के दो लाख कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करती है। कर्मचारियों की समस्याओं को प्रबंधन के पास उठाना व इनका समाधान करवाना यूनियन की जिम्मेवारी है। मगर अब बीएसएनएल की कार्यप्रणाली ठेकेदारों के हाथ की कठपुतली बनी हुई है, जोकि गलत है। यह बात उपरोक्त यूनियन के जिला सचिव बलविंदर सिंह ने प्रेस वार्ता में कही है।

बुधवार ११ सितम्बर  को बुलाये गए एक पत्रकार सम्मेलन में उन्होंने आरोप लगाया कि ठेकेदार जाली बिल बनाकर विभाग को लूट रहे हैं। ठेकेदार पौधों को पानी देने, कुर्सियां, मेज, अलमारी, झाड़ू लगाने आदि का बिल बनाते समय मनमर्जी करते हैं। उन्होंने कहा कि ठेकेदारों की इस धांधली के बारे में यूनियन विभाग को सूचित कर चुकी है, परंतु अभी तक कोई विभागीय कार्रवाई नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि यूनियन से घबराकर ठेकेदारों ने यूनियन के नेताओं के खिलाफ झूठी शिकायतें दर्ज करवानी शुरू कर दी हैं, जोकि गलत हैं। एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि यह आंकड़े केवल लुधियाना जिले से सबंधित एक्सचेंजों के हैं। 
इसके साथ ही उन्होंने बीएसएनएल लुधियाना प्रबंधन से मांग की है कि ठेकेदारों के प्रबंधन, धमकियों व ब्लैकमेलिंग को तुरंत बंद करवाया जाए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जाली बिलों की जांच करवाई जाए। इसकी पड़ताल विभागीय विजलेंस से करवाई जाए। उन्होंने कहा कि यदि प्रबंधन ने ठेकेदारों के खिलाफ जल्द कारवाई न की, तो यूनियन 19 सितंबर से संघर्ष शुरू करेगी।  

इस मौके पर बलविंदर सिंह, ओमप्रकाश, शिव कुमार, गुरजोत, गुरदीप, जसंवत, अतुल सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments: