Saturday, September 21, 2013

राष्ट्रपति ने साम्प्रदायिक हिंसा को विक्षिप्तता बताया

21-सितम्बर-2013 20:10 IST
श्री प्रणब मुखर्जी ने किया विभिन्न धर्मों के नेताओं को संबोधित
शांति एवं भाइचारा फैलाने के लिए सामूहिक प्रयासों का आह्वान किया 
नई दिल्ली:21 सितम्बर 2013: (पीआईबी): राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने धर्मों के बीच और साम्प्रदायिक हिंसा को विक्षिप्तता बताया है। उन्होंने इस पर दुख प्रकट करते हुए शांति, भाइचारे और अहिंसा के प्रसार के लिए सामूहिक प्रयास करने का आह्वान किया है। 

श्री प्रणब मुखर्जी ने आज अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (21 सितंबर, 2013) के अवसर पर अखिल भारतीय अहिंसा परमो धर्म जागरूकता अभियान के शुभारंभ के दौरान राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में विभिन्न धर्मों के नेताओं को संबोधित किया। 

राष्ट्रपति ने कहा कि अखिल भारत अखिल आस्था अभियान का उद्देश्य हिंसा मुक्त समाज बनाना है। उन्होंने कहा कि अहिंसा और शांति हमारी सभ्यता की प्राथमिक शिक्षा है। कोई धर्म हिंसा नहीं सिखाता। प्रत्येक धर्म प्रेम, करुणा और सेवा की शिक्षा देता है। श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत की सभ्यता पांच हजार वर्ष पुरानी है जहां भगवान बुद्ध और भगवान महावीर ने अहिंसा के उपदेश दिए। भारत हमेशा सभी आस्था, विश्वास, धर्मों और रीति-रिवाजों को मानता आया है। 

इस अवसर पर ब्रह्म कुमारी की 97 वर्ष की दादी जानकी, भारतीय बहाई समुदाय के राष्ट्रीय न्यासी डॉ. ए. के. मर्चेन्ट, फादर डोमिनिक इमानुएल, दिल्ली कैथोलिक आर्कडियोसी के निदेशक फादर डोमिनिक इमानुएल, जमायते इस्लामी हिंद के सचिव इजाज अहमद असलम, भारतीय महाबोधि सोसायटी के वेन आर सुमितानंदा जैसे सभी धर्मो के नेता उपस्थित थे। (PIB)
वीके/पीके/डीके/एस/आरके/एसकेबी-6323

No comments: