Tuesday, September 17, 2013

राष्‍ट्रपति ने इंजीनियर्स कनक्‍लेव-2013 का किया उद्घाटन

17-सितम्बर-2013 18:03 IST
भारत की अनेक क्षेत्रों में उपलब्धियां 
राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने आज नई दिल्‍ली में विज्ञान भवन में पहले इंजीनियर्स कनक्‍लेव 2013 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि यह बहुत ही उचित है कि इस कनक्‍लेव का आयोजन इंडियन नेशनल इंजीनियरिंग एकेडेमी और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने मिलकर किया है। इस कनक्लेव के लिए दो थीम चुने गये हैं, जो एयरोस्पेस प्रणालियों के विनिर्माण और इंजीनियरिंग प्रणालियों की सहायता से सुन्दरवन क्षेत्र के कायाकल्प से संबंधित हैं। ये दोनों विषय बहुत ही सामयिक हैं। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस सम्मेलन में जो विचार प्रस्तुत किये जाएंगे, उन्हें व्यावहारिक रुप दिया जाएगा। 

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत की अनेक क्षेत्रों में उपलब्धियां हैं, जिनके कारण भारत 21वीं शताब्दी में एक अग्रणी देश के रुप में उभर कर सामने आयेगा। हमारे वैज्ञानिकों और इंजीनियरों में नवीकरण की जो योग्यता है, वह इस लक्ष्य की प्राप्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। उन्होंने कहा कि हर इंजीनियरी गतिविधि का केन्द्र लोग होने चाहिएं और उपभोक्ताओं और छोटे कारोबारियों को इनका लाभ पहुंचना चाहिए। 

श्री मुखर्जी ने कहा कि विकास के लिए नवीकरण बहुत महत्वपूर्ण है। हमें इसके विभिन्न आयामों पर ध्यान देना चाहिए, जैसे प्रसंस्करण नवीकरण, उत्पाद नवीकरण, व्यापार प्रणाली नवीकरण और नई प्रौद्योगिकी नवीकरण आदि। मशीनी औजारों के डिजाइन और निर्माण के लिए मजबूत क्षमता विशेष रुप से महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वे इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों के साथ निकट सहयोग बढ़ायें। उन्होंने कहा कि हमारे देश में बड़ी आबादी गांवों में रहती है और ग्रामीण क्षेत्र के लिए विशिष्ट प्रकार के प्रौद्योगिकी नवीकरण की आवश्यकता है। (PIB)
****
वि. कासोटिया/राजगोपाल/दिनेश-6235

No comments: