Friday, June 28, 2013

चुटका संघर्ष – सरकार का नया हमला

Fri, Jun 28, 2013 at 1:22 AM
भोपाल में लड़ाई की तैयारी बैठक
प्रिय साथी,
चुटका परमाणु संयंत्र के मसले पर सरकार ने एक बार फिर हमले की योजना तैयार कर ली है जिसके तहत 31 जुलाई को मानेगांव (चुटका के पास स्थित एक गांव) में जन-सुनवाई की घोषणा मंडला कलेक्टर द्वारा जारी की गई है। (अटैचमेंट देखें)।

इसे देखते हुए हम सभी को अभी से बड़ी तैयारी करनी होगी क्योंकि यह संभव है कि पिछली जन-सुनवाई को जनता के दबाव में रद्द करने के बाद पूरे घटनाक्रम से सबक लेते हुए सरकार भी पूरी तैयारी के साथ सामने आएगी।  

इससे पहले 8  जून को भोपाल में हुई बैठक में भी हम सबने मिल कर चुटका परमाणु संयंत्र और परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के खिला व्यापक प्रचार के लिए कुछ प्रस्तावों पर सहमति बनाई थी। ये प्रस्ताव थें –

1.  भोपाल और आसपास के नर्मदा नदी के किनारे बसे शहरों व कस्बों में चुटका परमाणु संयंत्र व परमाणु-ऊर्जा के खिलाफ लगातार जन-शिक्षण अभियान चलाने का प्रस्ताव।

2.  परमाणु-ऊर्जा के खिलाफ चुटका से भोपाल तक यात्रा के आयोजन का प्रस्ताव।

3.  चुटका परमाणु संयंत्र व परमाणु-ऊर्जा के खिलाफ इस आंदोलन को देश भर में चल रहे परमाणु-ऊर्जा विरोधी आंदोलनो से जोड़ते हुए इसे और भी मजबूत करने के उद्देश्य से 28 सितम्बर 2013 को भोपाल में ‘परमाणु ऊर्जा के खिलाफ जन-संसद’ के आयोजन का प्रस्ताव।

इन प्रस्तावों  को अमली जामा पहनाने के लिए और इसके लिए पूरी तैयारी की रूपरेखा तय करने के लिए 29 जून (शनिवार) को भोपाल में मीटिंग तय की गई थी (इस बावत सभी साथियों को 9 जून को मेल किया गया था)।

अब जबकि जन-सुनवाई की नई तारीख की घोषणा हो चुकी है, हमें अलग तरह से और तेजी से तैयारी करनी होगी। इसके लिए हम सभी 29 जून (शनिवार) को प्लॉट न. 8, पत्रकार कॉलोनी, भोपाल में सुबह 11 बजे मिल कर बातचीत करेंगे और आगे की लड़ाई की योजना बनाएंगे।

आपसे गुजारिश है कि इस बैठक में जरूर शामिल हों और अपने विचारों से इस लड़ाई को समृद्ध और मजबूत करें।

जिंदाबाद,
लोकेश मालती प्रकाश
शिक्षा अधिकार मंच, भोपाल

No comments: