Tuesday, April 30, 2013

अन्तरराष्ट्रीय मकादूर दिवस

क्रान्तिकारी विरासत से सबक लेकर आगे का रास्ता गढऩा ही मई दिवस मनाने का एक सही तरीका
लुधियाना के पुडा मैदान में मई दिवस सम्मेलन 
सभी मकादूरों-मेहनतकशों-नौजवानों से सम्मेलन में शामिल होने के लिए पुरजोर अपील
लुधियाना।30 अप्रेल 2013: दुनियाभर के मकादूरों-मेहनतकशों को हर तरह के शोषण के खिलाफ एकजुट लड़ाई छेडऩे का आह्वान करने वाला अन्तरराष्ट्रीय मकादूर दिवस कल पूरे विश्व में मनाया जाएगा।  128वें अन्तरराष्ट्रीय मकादूर दिवस के अवसर, कल सुबह 10 बजे कारखाना मकादूर यूनियन, पंजाब व टेक्सटाइल हौजरी कामगार यूनियन, पंजाब द्वारा लुधियाना के चण्डीगढ़ सडक़ पर पुडा (गलाडा) मैदान में मई दिवस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। टेक्सटाइल हौजरी कामगर यूनियन के अध्यक्ष साथी राजविन्दर ने बताया कि मई दिवस सम्मेलन में बड़ी संख्या में मकादूर-मेहनतकश-नौजवान शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि मई दिवस सम्मेलन का आयोजन कोई अनुष्ठान को तौर पर नहीं किया जा रहा बल्कि इसके पीछे उनका एक अहम मकसद है। आज मेहनत करने वाले लोगों का चारों ओर से भयंकर रूप से शोषण-उत्पीडऩ हो रहा है। इसके खिलाफ जनता का कोई बड़ा इमानदार आन्दोलन नहीं है। ऐसे समय में अपनी क्रान्तिकारी विरासत को याद करना, उससे पे्ररणा व सबक लेकर मौजूदा हालातों को बदलने के लिए आगे का रास्ता गढऩा ही मई दिवस मनाने का एक सही तरीका हो सकता है। उन्होंने कहा कि मई दिवस सम्मेलन इसी रूप में मनाया जाएगा।
मई दिवस सम्मेलन में मकादूर संगठनों के नेतृत्वकारी साथी मई दिवस आन्दोलन के इतिहास और इस आन्दोलन की वर्तमान समय में प्रासंगिकता पर बात रखेंगे। सम्मेलन में देश व विश्व के आर्थिक-राजनीतिक-सामाजिक हालातों पर बात की जाएगी। आज जब सारी व्यवस्था सिर से पैर तक सड़ चुकी है उस समय शोषितों-उत्पीडि़तों को आज कौन सा रास्ता चुनना होगा इस पर वक्ता अपनी बात रखेंगे।
साथी राजविन्दर ने बताया कि मई दिवस पर वोट-बटोरू पार्टियों से जुड़े बहुत से संगठन लड़कियाँ नचवा कर तथा फूहड़ किस्म के गायकों के जरिए भीड़ जुटा कर मई दिवस ''मनाने का ढोंग रचते हैं तथा मई दिवस की गरिमा को धूमिल करने की कोशिश करते हैं। उन्होंने कहा कि मई दिवस सम्मेलन इसका विरोध करते  हुए मई दिवस की क्रान्तिकारी परम्पराओं को आगे बढ़ाएगा। सम्मेलन में क्रान्तिकारी-प्रगतिशील नाटकों-गीतों का सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा। उन्होंने कहा कि आज के समय में जनता को परोसी जा रही गन्दी, भौंडी, उपभोक्तावादी संस्कृति का विकल्प पेश किया जाना बेहद जरूरी है।
कारखाना मकादूर यूनियन व टेक्सटाइल हौजरी कामगार यूनियन ने सभी परिवर्तनकामी मकादूरों-मेहनतककशों-नौजवानों को मई दिवस सम्मेलन में बढ़-चढक़र शामिल होने की अपील की है।
लखविन्दर,
अध्यक्ष, कारखाना मकादूर यूनियन, पंजाब।
फोन नं.- 9646150249


No comments: