Tuesday, March 19, 2013

19-मार्च-2013 20:05 IST
सोशल मीडिया पर मौजूदगी से एआईआर समसामयिक रुख से तालमेल बिठाने में सक्षम- मनीष तिवारी

सूचना एंव प्रसारण मंत्री श्री मनीष तिवारी ने आज एआईआर उर्दू सेवा, एफएम गोल्‍ड, एआईआर यूट्यूब चैनल और एआईआर समाचारों के लिए एनड्रायड आधारित मोबाइल फोन सेवा से संबंधित आकाशवाणी के नए मीडिया प्‍लेटफार्मों की शुरूआत की। 

इस मौके पर श्री तिवारी ने कहा कि सोशल मीडिया प्‍लेटफार्मों पर एआईआर की उपस्थिति देशभर में इसकी पहुंच बढ़ाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। इस कदम से सोशल मीडिया प्‍लेटफार्मों पर 24 घंटे मौजूद श्रोताओं तक पहुंच बढ़ाने में आकाशवाणी को काफी मदद मिलेगी। इससे आकाशवाणी को सोशल मीडिया में समसामयिक रूख के साथ तालमेल बिठाने में भी मदद मिलेगी। सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करते हुए लोग दुनिया के किसी भी हिस्‍से में एआईआर की सामग्रि‍यों से रूबरू हो सकते है। एआईआर प्रसारण के इतिहास में यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है क्‍योंकि जीवंत वेब प्रसारण से सार्वजनिक प्रसारणकर्ताओं को एक नया माध्‍यम भी मिल रहा है। इस पहल से एआईआर के श्रोताओं को बटन की एक क्‍लि‍क के साथ ही पलक झपकते ही एआईआर की सामग्री तक पहुंच हो जाएगी। 

एआईआर न्‍यूज नेटवर्क से खबरें प्राप्‍त करने के लिए विकसित एनड्रायड आधारित मोबाइल सेवा के संबंध में श्री तिवारी ने कहा कि घरेलू और विदेशी श्रोताओं तक समाचार और सूचनाएं पहुंचाने के अलावा यह नवीन तकनीक आवाज के रूप में लोगों तक क्षेत्रीय भाषाओं में राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय समाचार बुलेटि‍न पहुंचाने में मदद करेगा। श्री तिवारी ने एनड्रायड तकनीक के जरिए समाचार आधारित विशेष प्रोगाम विकसित करने के लिए एआईआर की सराहना की। 

इस कार्यक्रम में सूचना एवं प्रसारण सचिव, प्रसार भारती के अध्‍यक्ष, प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और मंत्रालय एवं प्रसार भारती के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।
***
वि.कासेाटिया/अनिल/रामकिशन-1470

No comments: