Wednesday, February 06, 2013

लेंस के जरि‍ए नौकरी की तलाश


05-फरवरी-2013 20:12 IST
मंत्री मनीष ति‍वारी ने कि‍या रोजगार समाचार के नए लोगो का अनावरण 
लोगो की तुरंत पहचान
जनहित के सरकारी मीडिया को और सशक्त व प्रभावी बनाने का प्रयास ही लगता है रोज़गार समाचार का नया लोगो। इस नए लोगो का अनावरण बहुत ही  गर्मजोशी से हुआ। इस  अवसर की तस्वीर में आप आप देख सकते हैं इस नए लोगो को रलीज करते हुए केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी और साथ में हैं पब्लिकेशन डिवीयन की एडीजी  कुमारी इरा जोशी और कुछ अन्य वशिष्ठ लोग।
सूचना और प्रसारण मंत्री श्री मनीष ति‍वारी ने कहा है कि‍‘सभी को समान अवसर’ के उद्देश्‍य के साथ रोजगार समाचार के नए लोगो का अनावरण नौकरी की तलाश में लगे युवाओं की महत्‍वकांक्षाओं को पूरी करने में मदद के प्रति‍संकल्‍प का भाव दर्शाता है। उन्‍होंने कहा कि‍ इस नई पहल से प्रकाशन को न केवल नई ब्रांड पहचान मि‍लेगी बल्‍कि‍आकांक्षी युवाओं के लि‍ए आकर्षक भी होगा। प्रकाशन वि‍भाग की इस कोशि‍श की सराहना करते हुए श्री मनीष ति‍वारी ने बताया कि‍ लेंस के जरि‍ए नौकरी की तलाश करते इस लोगो की तुरंत पहचान हो जाएगी। श्री ति‍वारी ने यह बातें आज दि‍ल्‍ली के प्रगति‍मैदान में प्रकाशन वि‍भाग द्वारा आयोजि‍त लोगो के शुभारंभ के मौके पर कही। 

इस मौके पर सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि‍ उर्दू भाषा में रोजगार समाचार का इलेक्‍ट्रॉनि‍क संस्‍करण शुरू करना भी एक महत्‍वपूर्ण कदम है जि‍ससे इसकी पहुंच अधि‍क लोगों तक हो सकेगी। उन्‍होंने कहा कि‍ प्रकाशन वि‍भाग की यह पहल भी सराहनीय है जि‍समें तकनीक की मदद से रोजगार समाचार लोगों तक पहुंचाया जाना संभव हुआ। श्री ति‍वारी ने कहा कि‍इस प्रकाशन में वि‍कास, राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय मामलों इत्‍यादि‍जैसे जनहि‍त से जुड़े कुछ मुद्दों आलेख होना चाहि‍ए। उन्‍होंने प्रकाशन वि‍भाग को कहा कि‍भवि‍ष्‍य के इसके संस्‍करण में दो से चार पन्‍नों पर ऐसे आलेख होने चाहि‍ए। 

श्री ति‍वारी से इंडि‍या 2013 और भारत 2013 का एक संदर्भ वार्षिक पुस्‍ति‍का भी जारी की जि‍समें 1997 से अब तक भारत सरकार के वि‍भि‍न्‍न मंत्रालयों और वि‍भागों की गति‍वि‍धि‍यों, वि‍कास और उपलब्‍धि‍यों पर सूचनाओं का सटीक और वि‍स्‍तृत संग्रह है। 

रोजगार समाचार का यह लोगो नई दि‍ल्‍ली में कॉलेज ऑफ आर्टस की घरेलू प्रति‍योगि‍ता से चुना गया। लोगो में लेंस के सहारे नौकरी तलाशते युवा को दि‍खाया गया है। 

देशभर में प्रति‍सप्‍ताह चार लाख प्रति‍यों के प्रसार के साथ रोजगार समाचार केंद्र और राज्‍य सरकारों के वि‍भि‍न्‍न संगठनों में रोजगार के अवसरों के बारे में आकांक्षी युवाओं को जानकारी मुहैया करता है। यह एक साथ तीन भाषाओं हि‍न्‍दी, अंग्रेजी और उर्दू में प्रकाशि‍त होता है। उूर्द भाषा जानने वालों के लि‍ए तकनीकी सुवि‍धा का लाभ देते हुए उर्दू रोजगार समाचार का इलेक्‍ट्रॉनि‍क संस्‍करण भी शुरू कर दि‍या गया है। अगस्‍त 2012 से अंग्रेजी और हि‍न्‍दी में भी रोजगार समाचार के इलेक्‍ट्रॉनि‍क संस्‍करण शुरू हैं। (PIB)

***
वि‍.कसौटि‍या/अनि‍ल/राजीव/449

No comments: