Saturday, November 24, 2012

शहीदी दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रपति का संदेश

गुरू तेग बहादुर नि:स्‍वार्थ,साहसी व्‍यक्ति थे:राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी
भारत के राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने कल गुरू तेग बहादुर के शहीदी दिवस के अवसर पर अपने संदेश में कहा है कि 'गुरू तेग बहादुर का शहीदी दिवस उनके बलिदान की महिमा को याद करने का पवित्र अवसर है। गुरू तेग बहादुर एक नि:स्‍वार्थ, साहसी व्‍यक्ति थे जिन्‍होंने हम सभी को सच्‍चाई, उपासना और ज्ञान से सामर्थ्‍यवान बनना सिखाया। 

यह नि:स्‍वार्थ भाव से सेवा और सच के लिए खड़े होने की हिम्‍मत की महत्‍ता पर चिंतन करने का दिवस होना चाहिए।
हमें महान गुरू की शिक्षाओं से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनके द्वारा दिखाई गई राह पर चलने का प्रसाय करना चाहिए।' (PIB) 23-नवंबर-2012 15:06 IST 

मीणा/प्रियंका -5483

Wednesday, November 21, 2012

आतंक के खिलाफ एक मानवीय वक्‍तव्‍य

जहनू बरुआ की फिल्‍म ‘बंधन’ से होगी भारतीय पेनोरमा की शुरूआत  असमी फिल्‍म बंधन से कल गोआ में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव, आईएफएफआई 2012 में भारतीय पेनोरमा सेक्‍शन की शुरूआत होगी। जाने माने फिल्‍म निर्माता जहनू बरूआ द्वारा निर्देशित‍ फिल्‍म बंधन समस्‍त विश्‍व के आम आदमियों की तरफ से आतंक के खिलाफ एक मानवीय वक्‍तव्‍य है। इस फिल्‍म में जतिन बोहरा, बिष्‍णु खरघोडि़या, ज़ेरिफा वाहिद और बीना पोटोंगिया ने अभिनय किया है। यह फिल्‍म डंडेश्‍वर और हकावनी की कहानी है जो 73 वर्ष के हैं और अपने प्‍यारे पोते को खोजने के लिए मुंबई आते हैं, जो उनके परिवार का एकमात्र अन्‍य जीवित सदस्‍य है। उनका पोता 26 नवंबर 2008 के आतंकी हमले के दिन से ही लापता है। असम राज्‍य फिल्‍म् वित्‍त और विकास निगम लिमिटेड ने इस फिल्‍म का निर्माण किया है। आईएफएफआई की ज्‍यूरी ने 300 विभिन्‍न प्रविष्टियों की सूची में से इस फिल्‍म का चयन किया है। 

इस ज्‍यूरी ने भारतीय पेनोरमा सेक्‍शन की गैर-फीचर फिल्‍म श्रेणी का उद्घाटन करने के लिए शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर द्वारा निर्देशित ‘सेल्‍यूलॉयड मैन’ (हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली और कन्‍नड़) का चयन किया है। 
(PIB) 
***


मीणा/पारस/निर्मल – 5409

भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का रंगारंग शुभारंभ

43वें भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का पणजी, गोवा में रंगारंग शुभारंभ हो गया। सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री मनीष तिवारी ने उपस्‍थित गणमान्‍य व्‍यक्‍तियों को आश्‍वस्‍त किया कि सरकार भारतीय फिल्‍म उद्योग के विकास के लिए और भारत को फिल्‍म शूटिंग स्‍थान के रूप में प्रस्‍तुत करने के लिए अनेक कदम उठा रही है। उन्‍होंने कहा कि भारत और अन्‍य देशों के बीच संयुक्‍त फिल्‍म निर्माण को प्रोत्‍साहन देने के लिए सरकार ने विभिन्‍न देशों के साथ समझौते किए हैं। 

गोवा के मुख्‍यमंत्री श्री मनोहर पर्रीकर ने कहा कि जिस सफर की शुरूआत आठ साल पहले हुई थी उसके अब सकारात्‍मक नतीजे सामने आ रहे हैं, और गोवा सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म गंतव्‍य के रूप में विकसित हो चुका है। उन्‍होंने कहा कि संयुक्‍त प्रयासों से इस महोत्‍सव को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर नई उंचाईयां मिलेंगी। 

सूचना एवं प्रसारण सचिव श्री उदय कुमार वर्मा ने कहा कि भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव नई विषयवस्‍तुओं को शामिल करके बहुत विकसित हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि महोत्‍सव के माध्‍यम से वसुधैव कुटुम्‍बकम् की भावना के प्रसार का पूरा प्रयास किया जाएगा। (PIB)
 20-नवंबर-2012 19:51 IST

वि.कासोटिया\अरुण\सुजीत-5421