Thursday, March 01, 2012

एयर इंडिया के पायलट के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई

मामला ड्यूटी के दौरान शराब पीये हुए पकड़े जाने का 
एयर इंडिया ने उप महाप्रबंधक (संचालन) कैप्‍टन सैबेसियन जोसेफ को सभी प्रशासनिक कार्यों से हटा दिया था और उनके प्रशिक्षण कैप्‍टन के दर्जे पर रोक लगा दी थी, जिसमें 10 वर्ष के लिए चेक पायलट, परीक्षक प्रशिक्षक का दर्जा शामिल है। इस संबंध में एयर इंडिया ने नागर विमानन मंत्री चौधरी अजित सिंह को सूचित किया है, जिन्‍होंने एयर इंडिया के पायलट को ड्यूटी के दौरान शराब पीये हुए पकड़े जाने के बारे में एक रिपोर्ट पर विवरण की मांग की थी। 
 
एयर इंडिया ने मंत्री महोदय को यह भी स्‍पष्‍ट रूप से बताया कि कैप्‍टन एस जोसेफ को तीन फरवरी, 2012 को फ्लाईट संख्‍या एआई 671/672 से उस समय तत्‍काल हटा दिया गया था, जब उड़ान से पहले किए जाने वाले मेडिकल परीक्षण में अल्‍कोहल पाये जाने की पुष्टि हुई थी। किसी अन्‍य कमांडर के साथ उड़ान संचालित की गई थी। उड़ान संख्‍या एआई 671/672 चेन्‍नई-मदुरई-चेन्‍नई-मुंबई खंड के लिए निर्धारित थी। 

इस घटना के तत्‍काल बाद नागर विमानन महानिदेशालय की सीएआर संबंधी बाध्‍यताओं के अनुसार कैप्‍टन एस जोसेफ को तीन माह की अवधि के लिए रोस्‍टर से अलग कर दिया गया था। 

मंत्री महोदय को यह भी बताया गया है कि एयर इंडिया की ओर से कैप्‍टन जोसेफ के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई भी शुरू की जा रही है।   (पीआईबी)  01-मार्च-2012 20:16 IST 
***

No comments: