Tuesday, February 14, 2012

श्री एंटनी की सउदी अरब के शाह अब्‍दुल्‍ला से भेंट

भारत और सउदी अरब के रक्षा संबंध और सुदृढ़ होंगे: एंटनी
रक्षा मंत्री श्री ए.के एंटनी ने कल रि‍याद में शाह अब्‍दुल्‍ला बि‍न अब्‍दुल अजीज अल साउद से भेंट की, जो 30 मि‍टन तक चली। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने संतोष व्‍यक्‍त कि‍या कि‍दोनों देश सामरि‍क भागीदारी, खासकर सुरक्षा, रक्षा, आर्थि‍क और राजनीति‍क क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की दि‍शा में काम कर रहे हैं। 

संबंधों में गर्मजोशी का प्रदर्शन करते हुए शाह अब्‍दुल्‍ला ने भारत-सउदी अरब के बीच संबंधों में प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की भूमि‍का की खुले दि‍ल से प्रशंसा की। उन्‍होंने भारत के साथ संबंध सुदृढ़ करने की दि‍शा में उत्‍कंठा व्‍यक्‍त की। शाह अब्‍दुल्‍ला ने सभी प्रकार के आतंकवाद की निंदा की। उन्‍होंने प्रवासी भारतीयों की सउदी अरब के आर्थि‍क और सामाजि‍क जीवन को समृद्ध करने में उल्‍लेखनीय भूमि‍का की प्रशंसा की। श्री एंटनी ने आशा व्‍यक्‍त की कि‍शहजादा सलमान और शहजादा खालि‍द के साथ आज होने वाली बातचीत के परि‍णामस्‍वरूप दोनों देशों के लाभ के लि‍ए रक्षा संबंधों को मजबूत करने में वि‍शेष पहल होगी। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि‍खाड़ी क्षेत्र में वर्तमान स्‍थि‍ति‍भारत के लि‍ए बड़ी चि‍न्‍ता की बात है और उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि‍यह संकट शान्‍ति‍पूर्ण वार्ता के द्वारा हल कर लि‍या जाएगा । 

भारतीय समुदाय
बाद में भारतीय समुदाय के लोगों को सम्‍बोधि‍त करते हुए श्री एंटनी ने सउदी अरब सल्‍तनत को खाड़ी क्षेत्र में भारत का महत्‍वपूर्ण सामरि‍क भागीदार बताया। उन्‍होंने कहा कि‍इस क्षेत्र का हमारी वि‍देश नीति‍में अत्‍यधि‍क महत्‍व है। यह कच्‍चे तेल के हमारे कुल आयात के आधे से अधि‍क जरूरत को पूरा करता है। यह क्षेत्र संभवत: भारत का सबसे बड़ा व्‍यापारि‍क भागीदार है। दोनों देशों ने 2010-11 में 130 बि‍लि‍यन अमरीकी डॉलर से अधि‍क का व्‍यापार कि‍या। श्री एंटनी ने कहा कि‍छह मि‍लि‍यन से अधि‍क भारतीय इस क्षेत्र में रहते हैं और काम करते हैं और हम उनकी सुरक्षा और खुशहाली की दि‍शा में उनकी मेजबान सरकारों की सहायता की सराहना करते हैं। 

भारत की आर्थि‍क सफलताओं की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि‍यह हमारे लोकतांत्रि‍क और धर्मनि‍रपेक्ष व्‍यवस्‍था के ढांचे के भीतर प्राप्‍त की गई है। 

रक्षा मंत्री, जो रि‍याद की दो दि‍न की यात्रा पर हैं, ने कहा कि‍भारत आतंकवाद समाप्‍त करने और पायरेसी वि‍रोधी उपायों की दि‍शा में समन्‍वि‍त तौर पर खाड़ी क्षेत्र में सभी देशों के साथ घनि‍ष्‍ठता से काम कर रहा है। श्री एंटनी ने वि‍श्‍वास व्‍यक्‍त कि‍या कि‍उनकी यात्रा भारत- सउदी रक्षा संबंधों को नई दि‍शा देगी। यह दोनों देशों के बीच उभरती सामरि‍क भागीदारी का एक महत्‍वपूर्ण कारक है।



*एक बि‍लि‍यन = 100 करोड़, एक मि‍लि‍यन = दस लाख
***

No comments: