Wednesday, January 18, 2012

शानदार तरीके से दी एनसीसी के कैडेट ने सलामी गारद

वायु सेना प्रमुख ने किया एनसीसी गणतंत्र दिवस कैंप 2012 का दौरा
वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एनएके ब्राउने ने आज नई दिल्ली के गैरीसन पैरेड ग्राउंड में लगी एनसीसी गणतंत्र दिवस कैंप का दौरा किया। उनके वहां पहुंचने पर शानदार तरीके से उन्हें एनसीसी के कैडेट ने सलामी गारद दी गई। इसके बाद पूर्वोत्तर क्षेत्र से आए कैडेट ने बेहतरीन बैंड धुनें बजाई। वायु सेना प्रमुख इसके बाद ध्वज एरिया और मोटिवेशन हॉल का भी दौरा किया। यहां उन्होंने विभिन्न राज्यों से आए कैडेट के साथ संक्षिप्त बातचीत भी की। कैडेट्स ने विभिन्न सामाजिक विषयों एवं थीम पर चार्ट और मॉडल भी तैयार किए थे। इस मौके पर उन्हें भी प्रदर्शित किया गया। साथ ही भारतीय संस्कृति एवं राष्ट्रीय एकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए। 

एनसीसी के कैडेट्स को संबोधित करते हुए उन्होंने 1968 के अपने उन दिनों को याद किया, जब वह कुछ समय के लिए एनसीसी के साथ जुड़े थे। हमारे देश के भविष्य के लीडर को तैयार करने में एनसीसी की भूमिका की उन्होंने सराहना की। उन्होंने कहा कि एनसीसी सामाजिक सेवा, विकास योजना, आपदा राहत, जागरुकता कार्यक्रम और खेल गतिविधियों के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

इस बार गणतंत्र दिवस शिविर में दो हजार कैडेट्स हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें लड़के और लड़कियां भी शामिल है। इसमें 17 एनसीसी निदेशालय, जिसके तहत देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश आते हैं, के अलावा मित्र देशों बांग्लादेश, कजाकिस्तान, रुस, तुर्कमेनिस्तान, सिंगापुर, श्रीलंका, नेपाल, और वियतनाम के अधिकारी और कैडेटस भी हिस्सा ले रहे हैं। सभी कैडेट्स महीने भर चलने वाले आरडी शिविर में विभिन्न सांस्कृतिक, राष्ट्रीय एकता, जागरुकता और सांस्कृतिक प्रशिक्षण प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे।

No comments: