Friday, October 28, 2011

अमृतसर की फैक्ट्री में आग का कहर

कम्बल वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग 
 अमृतसर//28 अक्टूबर //गजिंदर सिंह किंग
अमृतसर से 10-12 किलो मीटर दूर गांव गोहल वड़ तरन तारण इलाके में कोचर मिल्स कम्बल वाली फैक्ट्री में भीषण आग लग गई, फायर ब्रिगेड की गाड़िया मौके पर आ कर आग को काबू कर लिया, आग लगने का कारण का पता नही चल सका, क्यों क़ि दीपावली और बाबा विष्शकर्मा जी का दिन होने से फैक्ट्री बंद थी और कोई  जानी नुक्सान नहीं हुआ,  कोचर मिल्स कम्बल वाली फैक्ट्री के मालिक महिंदर सिंह कोचर को फोन पर सूचना मिलते ही तुरन्त अपनी फैक्ट्री पहुच के देखा क़ि फैक्ट्री में आग लगी हुई है, उन्होंने तुरन्त आग की सूचना अमृतसर के फायर ब्रिगेड और पुलिस थाना सिटी को दी,  फायर ब्रिगेड की गाड़िया मौके पर आ कर आग को काबू करने में जुट गई, इस दौरान  कोचर मिल्स कम्बल वाली फैक्ट्री के मालिक महिंदर सिंह कोचर ने इस आग बारे जानकारी देते हुए बताया क़ि सुबह फैक्ट्री के गार्ड ने हमे आग बारे सूचित किया था. 
आग की सूचना मिलते ही हम सभी लोग तुरंत हरकत में आ गए.  हमने तुरन्त फैक्ट्री में देखा, क़ि धुँआ निकल रहा है और हमने अमृतसर के फायर ब्रिगेड और पुलिस थाना सिटी को फोन किया, फायर ब्रिगेड की गाड़िया मौके पर तुरन्त आ कर आग को बुझाने ने जुट गई और आग लगने का अभी तक पता नही चल सका. गौर तलब है कि दीपावली से पूर्व भी अमृतसर कि एक पटाखा दूकान में आग लगने से काफी नुक्सान हुआ था. रिहायशी इलाके में चल रही इस दूकान कि शिकायतें पहले भी मिली थी और दीपावली से करीब दस बारह दिन पूर्व उसका लाईसेंस भी रद्द किया गया था. आग के इस भयानक कहर के बाद प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया था और दीपावली और बाबा विश्वकर्मा दिवस के दोनों पवन त्यौहार बहुत ही शांति से मनाये गए. इन दोनों त्योहारों कि छुट्टियों के कारण कोच्च्द फैक्ट्री भी बंद पड़ी थी. इसमें आग कैसे लगी यह सचमुच एक गंभीर मामला है. आग का कारण जांच के बाद ही पता चल सकेगा.
कोचर मिल्स कम्बल वाली फैक्ट्री में आग की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन तरनतारण के एस, डी, एम मौके बक्त्तावर सिंह मौके पर पहुच कर आग लगने का जायजा लिया और इस मौके पर उन्होंने बताया, क़ि आग को काबू  पाने के लिए और गाडीया आ रही है, आग लगने का अभी तक पता नही चल सका  और आग लगने कर कारण कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ है. (रिपोर्ट व सभी तस्वीरें: गजिंद्र सिंह किंग)

No comments: