Friday, September 23, 2011

नवाब पटौदी के देहांत पर क्रिकेट जगत में शोक की लहर


क्रिकेट के महानायक की कमी कभी पूरी नहीं होगी-सिद्धू :     पुश्तैनी महल में किया गया सुपुर्दे खाक
पटौदी (ब्यूरो रिपोर्ट) क्रिकेट के महांनायक और भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान मंसूर अली खान पटौदी को आज यहां उनके पुश्तैनी महल में सुपुर्दे खाक कर दिया गया. चारो  और दुःख और शोक का माहौल था. नवाब की आखिरी झलक पाने के लिए हजारों लोग जमा हुए.
गौरतलब है कि 70 बरस के पटौदी का फेफड़े में संक्रमण के कारण दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में निधन हो गया था.  उनकी कब्र उनके पिता इफ्तिखार अली खान पटौदी की कब्र के एन बगल में बनी है जो कि भोपाल रियासत के आखिरी सत्तारूढ नवाब थे. भोपाल की जनता में आज भी इस परिवार के लिए बहुत सम्मान है.
क्रिकेट के इस महान नायक को अलविदा कहने के लिए पटौदी पैलेस के बाहर आज सुबह ही से करीब 15000 लोग जमा हो चुके थे. लोगों की तादाद बहुत बड़ी थी. मीडिया और भीड़ को काबू करने में पुलिस को भी काफी मेहनत करनी पड़ी. इस अंतिम यात्रा की कवरेज के लिए मीडिया ने भी पूरा जोर लगा रखा था. पटौदी की पत्नी और गुजरे जमाने की मशहूर बालीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर पैलेस की बालकनी में अपने परिवार की एक और महिला के साथ आई तो काफी शांत दिख रही थी. इस मौके पर शर्मिला टैगोर ने सफेद साड़ी पहन रखी थी और अपने आंसूयों की बाढ़ को रोके हुए थी. टीवी चैनलों ने शर्मिला टैगोर के चेहरे की झलक बार बार दिखाई.
परम्परा के मुताबिक पटौदी के बेटे सैफ अली खान ने जनाजे की नमाज अदा करने के बाद उनके पार्थिव शरीर को नम आंखों और भरे मन से सुपुर्दे खाक किया. सैफ की करीबी मित्र करीना कपूर गमगीन थी जबकि पटौदी की बेटियों सोहा और सबा को संभालना बहुत ही मुश्किल हो रहा था.
इसी बीच करीना की बड़ी बहन करिश्मा कपूर भी सफेद सूत औए सफेद दुप्पटे के साथ अंतिम संस्कार में शामिल हुई. वह सैफ को सांत्वना देती भी नज़र आ रही थी. क्रिकेट जगत से पूर्व कप्तान कपिल देव और अजय जडेजा सपरिवार मौजूद थे. पूर्व कप्तान और कोच अंशुमान गायकवाड़ और सरोद वादक अमजद अली खान भी इस दुखद मौके पर मौजूद थे. मीडिया से बात करते हुए फ़िल्मी दुनिया जावेद अख्तर, शबाना आज़मी, अनिल कपूर, तब्बू और बहुत से अन्य कलाकारों ने भी क्रिकेट के इस महांनायक को श्रद्धांजली दी.

क्रिकेट के महा क्रिकेट नायक मंसूर अली खान पटौदी  के अचानक देहांत होने पर पूरे देश और दुनिया में लोगो ने गहरा शोक व्यक्त किया है, वहीँ इस मौके पर भारत की टीम के पूर्व खिलाडी नवजोत सिंह सिन्धू  ने गहरा शोक व्यक्त किया और कहा, कि वह एक आकर्षक खिलाडी थे जिन की कमी कभी पूरी नहीं हो सकती  
अमृतसर से गजिंदर सिंह किंग के मुताबिक क्रिकेट के महा क्रिकेट नायक मंसूर अली खान पटौदी  हैदराबाद के मैदान में खेलने के लिए जब जाते थे, तो लोग उन के खेल को  देखने के लिए मैदान में आते थे और जब वह आउट हो जाते थे, तो लोग मैदान छोड़ जाते थे, लेकिन आज क्रिकेट के महा नायक मंसूर अली खान पटौदी  के अचानक देहांत होने पर पूरे देश और दुनिया में लोगो ने गहरा शोक व्यक्त किया है, वहीँ इस मौके पर भारत की टीम के पूर्व खिलाडी नवजोत सिंह सिन्धू  ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए  क्रिकेट के महा क्रिकेट नायक मंसूर अली खान  पटौदी  के बारे जानकारी देते ही बताया, कि  क्रिकेट के महा क्रिकेट नायक मंसूर अली खान  पटौदी  एक संस्था थे और वह एक आकर्षक खिलाडी थे, जिन की कमी इस देश को पूरी नहीं हो सकती, उन्होंने बताया, कि  हैदराबाद के मैदान में खेलने के लिए जब जाते थे, तो लोग उन के खेल को  देखने के लिए मैदान में आते थे और जब वह आउट हो जाते थे, तो लोग मैदान छोड़ जाते थे, लेकिन आज चाहे वह उस दुनिया में नहीं  है, लेकिन उन की पहचान एक चुम्बक के बराबर है, जो खत्म नहीं हो सकती, लेकिन देश के हर वर्ग के लिए वह एक मिसाल है और वह आज अमर हो चुके है, हर कोई आने वाले समय में उन को याद रखेंगा  और उन की छाप फिल्म वर्ल्ड  से ले कर क्रिकेट के मैदान तक कभी ख़त्म नहीं हो सकती.   

No comments: