Tuesday, August 09, 2011

लुधियाना में हुआ देशी विदेशी कला का सुमेल


अब जबकि हर तरफ नफरत और अलगाव वाद अपना सर उठ अरेहे हैं वहीं लुधियान में देशी विदेशी कला का सुमेल देखने को मिला.संगीत और रंगों की इस बरसात का आयोजन कराया गया था गुरुनानक भवन में रायन इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधकों की ओर से जिसमें विभिन्न देशों से पहुंचे कलाकारों ने भी अपनी कला के.रंग दिखाए. आईये आपको लेकर चलते हैं उस रंगीन जादूई माहौल में. 
 रंग-बिरंगी रोशनियों से सराबोर आकर्षक मंच पर बाल कलाकारों का धमाल लिख रहा था मनोरंजन की दुनिया में एक नया अध्याय और लगातार तालियों की गड़गड़ाहट से भरा माहौल बना हुआ थे इस का गवाह. यह नजारा था गुरुनानक भवन में आयोजित एक ऐसे अनोखे शो का जिस में कई तरह के रंग थे, कई तरह की अवाज़ें थीं और कई तरह मधुर संगीत.जुल मिला कर यह एक अलग सी दुनिया बन गयी थी. गौरतलब है कि यह यादगारी शो हॉलीवुड या बॉलीवुड के नामी कलाकारों का नहीं बल्कि रायन इंटरनेशनल स्कूल व विभिन्न देशों से पहुंचे कलाकारों का था. इस मंच पर सही मायने में मंगलवार की शाम को पूरब व पश्चिम की संस्कृति का अनोखा संगम देखने को मिला था. रायन इंटरनेशनल स्कूल की ओर से तीन दिवसीय इंटरनेशनल चिल्ड्रन फेस्टिवल आफ परफार्मिग आ‌र्ट्स का मंगलवार को गुरुनानक देव भवन में हुआ था शुभारम्भ. कार्यक्रम की बेहद मधुर और सुरीली शुरुआत हुई मेरा देश है इतना महान..प्रार्थना से. इसके बाद हुआ वंदे मातरम.. मां तुझे सलाम का आयोजन जिसमें विदेशी कलाकारों ने शहर के विद्यार्थियों के साथ परफार्म कर के अनोखी मिसाल पेश की. हर परफार्मेस में विदेशी कलाकारों ने अपनी प्रतिभा मंच पर एक साथ दिखाई.प्रतिभा के क्षेत्र में यह सचमुच अनोखी एकता थी. ये कलाकार आस्ट्रिया, फिनलैंड, यूएसए, श्रीलंका, जर्मनी, यूक्रेन इतियासी बहुत से देशों से यहां पहुंचे हैं. गुरू नानक भवन के मंच पर जब-जब रायन इंटरनेशनल स्कूल के स्टूडेंट्स व विदेशी कलाकारों ने परफार्म किया, लोग दंग रह गए और बार बार तालियां बजाने को मजबूर हो गए. 
 समारोह का दूसरा आकर्षण उत्कर्ष मरवाह द्वारा निर्देशित किया गया म्यूजिकल नाटक किताबें करती हैं बातें रहा. इस नाटक के जरिये छात्रों ने यह दर्शाया कि किताबों के दवाब को म्यूजिकल और मनोरंजक तरीके से कैसे दूर कर सकते हैं. इस नाटक ने भवन में उपस्थित अभिभावकों को प्रभावित करने के साथ-साथ गुदगुदाया भी बहुत. रह रह कर फूट रहे थे हंसी के फवारे.  चाहे विदेशी डांस की बात हो या फिर प्ले की, विदेशी कलाकारों से ट्रेनिंग ले उसे मंच पर रायन स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत करने पर एक अलग माहौल दिखा. बिलकुल नया रंग....नया रूप. 
 समारोह में उपस्थित लोगों ने कार्यक्रम का भरपूर आनंद उठाया और प्रशंसा की। इस मौके पर रायन ग्रुप आफ इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डा.ओगस्टाइन पिंटों और मैनेजिंग डायरेक्टर ग्रेस पिंटो ने कहा कि इस तरह के इंटरनेशनल फेस्टिवल विद्यार्थियों को इंट्रैक्ट करने और मन को ग्लोबल फ्रंट पर विकसित करने का मौका प्रदान करते हैं. 
 समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पर्यटन एवं जेल मंत्री हीरा सिंह गाबडि़या, जिला स्पो‌र्ट्स आफिसर सुरजीत सिंह सिद्धू, सीएमसी के डायरेक्टर डा. अब्राहिम जी थामस, लेखक प्रो. लाल सिंह, पंजाबी गायक इंदरजीत निक्कू, प्ले डायरेक्टर डा. रूमेश लेखी, डा. महिंदर ग्रेवाल, डा. रंजीत सिंह व राज कुमार उपस्थित रहे. अतिथियों ने भी बच्चों के परफार्मेस की खूब सराहना की. अगर आप चूक गए हैं और इसे नहीं देख पाए तो सुन कर खुश हो जाइये कि यह समारोह ११ अगस्त तक जारी रहेगा. बस वक्त निकालिए और पहुंच जाइये गुरूनानक भवन में.  --विशाल गर्ग 

No comments: