Thursday, July 14, 2011

अफीम की कितनी खेपें आ चुकी हैं मध्य प्रदेश से पंजाब में ?

देश के दुश्मन एक बार फिर देश के अंदर भी सरगर्म हो गए हैंदूसरे राज्यों से भी लाया जा रहा है पंजाब में नशा. लुधियाना में पकड़ी गयी एक किलो अफीम से इस सम्बन्ध में कई इशारे मिले हैं......!
देश की खडग भुजा पंजाब को नशीले पदार्थों की लत से खोखला करने की कुचेष्टा लगातार जारी है. पहले पहल तो विदेशों की धरती से ही यह साज़िशे चलती थी लेकिन अब मामला सामने आया है देश के अंदर ही अंदर पंप रहे देश के इन दुश्मनों का. लुधियाना पुलिस ने रेलवे स्टेशन से एक किलो अफीम बरामद की है जो मध्य प्रदेश से लायी गयी थी और पंजाब में सप्लाई की जानी थी. 
देश के केंद्र में स्थित मध्य प्रदेश से पूरे देश भर के लोग जुड़े हुए हैं. भू मध्य रेखा इसी प्रदेश से तो गुज़रती है. इस लिए इस भूमि को बहुत लम्बे समय से एक श्रद्धा से देखा जाता है. इस आस्था को चोट लगी उस समय जब पता चला की यहां नशीले पदार्थों का एक गिरोह सरगर्म है जो पंजाब में भी अफीम जैसे नशीले पदार्थ सप्लाई कर रहा है. यह मामला खुला उस समय जब लुधियाना पुलिस के जवान रेलवे स्टेशन पे अपनी रूटीन चैकिंग पर थे. आतंकी हमलों की अशंकायों के चलते पुलिस की सजगता और तेसी कुछ और बढ़ गयी थी. अचानक ही पुलिस की एक टोली ने देखा कि एक रेल गाडी से एक संदिग्ध नवयुवक बार बार इधर उधर देख रहा है. पुलिस पास से गुजरात तो उसका डर और बढ़ जाता. यह सब देख कर पुलिस ने उसे धृ दबोचा और शक्क पक्का होते ही उसे गाडी से उतार लिया गया.शायद पुलिस को लगा कि उसके पास कोई बम या हथियार न हो. तलाशी ली गयी तो उसके पास से निकली आधा किलो अफीम. यह देख कर पुलिस सकते में आ गयी. पूछताछ की गयी  तो पता चला कि यह अफीम लायी गयी थी मध्य प्रदेश से. 
 पुलिस अभी इस मामले को सुलझाने में ही थी एक और गाडी से एक और नवयुवक को काबू किया गया. उसके पास से भी बरामद की गयी आधा किलो अफीम. दिलचस्प बात यह कि इस अफीम को भी लाया गया था मध्य प्रदेश से और लेजाया जा रहा था नवां शेहर जालंधर की तरफ.
पुष्कर और मुकेश सिंह नाम के यह दोनों युवक मध्यप्रदेश के एक ही गांव के रहने वाले हैं. बीमा का काम करने वाले किसी 
नेमीचंद से दोनों को एक एक पैकेट मिला था पंजाब में पहुंचाने के लिए. वे इसे अलग अलग लेकर आ रहे थे. एक को पकड़ा गया था सहने पंजाब से और दूसरे को पकड़ा गया था मालवा एक्सप्रेस से.
 पूछताछ के दौरान पता चला कि इस अफीम की कीमत पंजाब के किसी गुरविंदर सिंह ने अदा की थी जिसके वहां कि जेलों में गहरे लिंक हैं. पुलिस ने इन दोनों को अदालत में पेश किया जहां इनका दो दिन का रिमांड दिया गया. अब देखना यह है कि रिमांड में इन नवयुवकों से और क्या क्या पता चलता है. अफीम की कितनी खेपें पंजाब में पहुंच चुकी हैं और कितनी खेपें रास्ते में हैं. इस तरह के बहुत से सवाल हैं जिनके जवाब  मिलने अभी बाकी हैं.--ब्यूरो रिपोर्ट 

No comments: