Thursday, March 04, 2010

थकान को दूर भगाते संगीत के सुरीले पल




हैती में  जब 12 जनवरी को भूकंप आया तो उसने चारो तरफ तबाही मचा दी.  कैरीबियाई देश हैती में मंगलवार 12 जनवरी2010 (भारत में तिथि 13 जनवरी2010) को आया जबर्दस्त भूकंप था। इसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.3 आंकी गई थी। इस शक्तिशाली भूकंप में हज़ारों लोग मारे गए। भूकंप से राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस के कई भवन ध्वस्त हो गए और कई स्थानीय निवासी उसके नीचे दब गए। आंकड़ों के अनुसार पिछले 200 वर्षों में हैती में यह सबसे शक्तिशाली भूकंप था. इस भूकंप के कम  से  कम 52 झटके 24 जनवरी तक भी महसूस किये गए. मौत के इस तांडव ने  करीब ढाई लाख  लोगों  की जान  ले ली, तीन लाख लोग घायल हो गए,ढाई लाख रिहायशी मकान और तीस हज़ार से अधिक व्यापारिक इमारतें बुरी तरह तबाह हो गयीं.  वहां के लोगों को राहत देने के लिए पूरी दुनिया ने अपना हाथ बढ़ाया. इस राहत कार्य में अमेरिका की सेना भी शामिल हुयी.राहत कार्यों में व्यस्त लेकिन थके हुए जवानों को नयी मानसिक ऊर्जा प्रदान करने के लिए संगीत का एक एक विशेष आयोजन हैती की राजधानी पोर्ट ओ प्रिंस में स्थित अमेरिकी दूतावास में आयोजित किया गया. तस्वीर में आप देख रहे हैं.Country singer Big Kenny, from the group Big & Rich  और अमेरिकी सेना स्टाफ के Sgt. Ryan Shilling को जो सैनिकों के लिए संगीत की मधुर स्वरियों से पूरे परिवेश को ही संगीतमय बना रहे है. 2 मार्च 2010को आयोजित हुए इस कार्यक्रम के  इन सुरीले और यादगारी पलों को कैमरे में कैद किया Mass Communication Specialist 2nd Class Joan E. Kretschmer ने. 
                                    --रैक्टर  कथूरिया  



Wednesday, March 03, 2010

विशेष ट्रेनिंग अभियान



यह तस्वीर है अमेरिका की नौसेना के जवानों की जो ले रहे हैं San Diego, Calif में 14 दिनों का विशेष परीक्षण. 14 दिनों के इस एडवांस्ड ट्रेनिंग कोर्स वे सभी तर्कीबी सिखाई जाती हैं जिनकी ज़रुरत नौसेना को पड़ती है. सागर की लहरों से अपनी कश्ती को बहार खींच कर लाते हुए इन जवानों की इस तस्वीर को अमेरिकी सेना और अमेरिकी रक्षा विभाग के लिए अपने कैमरे में कैद किया Mass Communication Specialist 2nd Class John Scorza ने.(DoD photo by Mass Communication Specialist 2nd Class John Scorza, U.S Navy/Released)

चुनौतियां जंग के मैदान की




जब जंग का मैदान हो अफगानिस्तान जैसा और दुश्मन हों तालिबान और अलकायदा तो मुकाबला बहुत ही कठिन और चुनौतीपूर्ण  हो जाता है. अमेरिकी  सेना के जवान और अधिकारी इसे बहुत ही मुस्तैदी से अंजाम दे रहे हैं. तस्वीर में आप देख रहे हैं को U.S. Army Sgt. Sean Wolff जो बहुत ही खोजी निगाहों से नज़र रख रहा है अपने आस पास के  इलाके पर.गौरतलब है कि उसकी ड्यूटी 1st Platoon, Charlie Troop, 1st Squadron, 33rd Cavalry Regiment. के साथ है. अमेरिकी सेना और अमेरिकी रक्षा विभाग के लिए इस तस्वीर को कैमरे में उतारा है Sgt.Jeffrey Alexander ने.            (DoD photo by Sgt. Jeffrey Alexander, U.S. Army/Released)

दिवंगत जनरल का सम्मान




अमेरिका की सेना में अपनी 38 वर्ष की डयूटी के दौरान तीन जंगों में अपनी बहादुरी दिखाने वाले Gen. Frederick C. Weyand  का 10 फरवरी 2010 को 93 वर्ष की आयु में देहांत हो गया.  उनकी याद और सम्मान में एक विशेष कार्यक्रम 27 फरवरी को National Memorial Cemetery of the Pacific in Honolulu में आयोजित किया गया. इस अवसर पर सेना स्टाफ के प्रमुख Gen. George W. Casey Jr. ने सेना के दिवंगत जनरल की स्मृति और सम्मान में उनकी बेटी को अमेरिका का फोल्ड किया हुआ झंडा बहुत ही आदर के साथ दिया. 
                         (DoD photo by Myles Cullen/Released)